कितनी संपत्ति के मालिक हैं यूज़वेंद्र चहल, कैसे एक राष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी से बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी

दोस्तों आपने यूज़वेंद्र चहल को तो अपनी गेंद के दम पर अपना जादू बिखेरते हुए देखा ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं यूज़वेंद्र शहर मूल तौर पर एक क्रिकेटर नहीं बल्कि एक शतरंज के खिलाड़ी बनना चाहते थे। यहां तक कि वह शतरंज में अपना करियर बना भी चुके थे और हरियाणा की टीम के लिए नेशनल लेवल पर शतरंज खेलने भी लगे थे।

लेकिन उसके बाद ऐसा क्या हुआ कि चहल ने शतरंज छोड़कर क्रिकेट को अपना करियर बना लीया और के समय में करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे उनकी यह कहानी और उनकी कुल संपत्ति और कमाई।

चहल की जिंदगी
यूज़वेंद्र चहल का जन्म साल 1990 में भारत के हरियाणा राज्य के जींद जिले में हुआ था। उनके पिता हरियाणा हाईकोर्ट में एक एडवोकेट रह चुके है। चहल के माता-पिता ने हमेशा उनका खूब साथ दिया है। चहल शतरंज नेशनल लेवल के खिलाड़ी बन चुके थे।

लेकिन आपको बता दे की शतरंज के खेल में पेसो के लिए स्पॉन्सर  की बहुत जरूरत पड़ती है। इस कारण एक बार उन्हें ₹50 लाख की जरूरत थी लेकिन वह पूरी नहीं हो पाई थी। इसके बाद मजबूरी के चलते उन्होंने शतरंज से मुंह मोड़ कर क्रिकेट की तरफ कर लिया था।

क्रिकेट में एंट्र

आपको बता दें कि चहल क्रिकेट में बहुत अच्छे से प्रदर्शन करने लगे थे। जिसके चलते उनको हरियाणा की अंडर 13, अंडर-15, अंडर-19, अंडर 25 में भी जगह आसानी से मिल गई थी। धीरे-धीरे आगे चल के उनको रणजी ट्रॉफी में भी जगह मिल गई थी। IPL में एंट्री हुई जिसमें पहला सीजन उन्होंने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला और उसके बाद बेंगलुरु की टीम से खेलने लगे थे।

IPL में उन्होंने इतनी अच्छी परफॉर्मेंस करी कि धीरे-धीरे उनको इंडिया की इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में भी जगह मिल गई। जून 2016 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला मैच खेला था।

कितनी लेते हैं फीस
दोस्तो आपको बता दें की यूज़वेंद्र चहल एक टी_20 मैच के ₹2 लाख, एक वनडे मैच के ₹2 लाख एक टेस्ट मैच के ₹5 लाख रुपए लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ वह IPL के एक सीजन में खेलने के ₹2 करोड़ लेते हैं।

चहल की कुल संपत्ति
साल 2021 की रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक चहल की कुल संपत्ति लगभग 50 करोड रुपए हैं। उनकी मुख्य कमाई IPL की फीस, BCCI की फीस और ब्रांड के प्रमोशन से होती है। वह एक ब्रांड को प्रमोट करने के 5 करोड़ रुपए लेते हैं। उनकी गाड़ियों के कलेक्शन में भी बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी शानदार गाड़ियां शामिल है।


Posted

in

by

Tags: