आप रेलवे स्टेशन में महंगे होटल जैसे रूम मात्र 40 रुपए में बुक कर ठहर सकते हैं, पूरी प्रक्रिया जानें

आप सभी ने ट्रेन (Train) में सफर किया ही होगा और इस दौरान कई बार हम घंटो-घंटो तक स्टेशन में बैठ के ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। कभी ट्रेन लेट हो जाती है या कुछ यात्री स्टेशन से दूर क्षेत्रों से होने की वजह से जल्दी स्टेशन आ जाते हैं और अपने ट्रेन की प्रतीक्षा करते हैं।

ऐसे में कई बार ऐसा लगता है की काश रुकने को बेहतर व्यवस्था मिल जाए, क्योंकि परिवार साथ हो तो बच्चे और बुजुर्गों की सेहत के लिए भी सही सुविधा होना जरूरी होती है। खासतौर पर जब मौसम बेरहम हो जाए तेज गर्मी, तेज ठंड या तेज बरसात के समय में रेलवे स्टेशन में अगर रहने की अच्छी व्यवस्था मिल जाए तो सफर का मजा ही क्या।

Indian Railway Presentation file photo.भारतीय रेलवे हर दिन नई तरक्की कर रहा है, वह अपने सभी क्षेत्रों में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ-साथ यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए नित नए प्रयास कर रहा है।

इसी सिलसिले में यात्रियों के रुकने के लिए रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम की व्यवस्था की गई है, जो पहले तो कुछ सरकारी दफ्तरों की तरह दिखते थे। परंतु आज वह लग्जरी होटल की तरह बना दिए गए। आज की पोस्ट पर हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने लिए बुक कर सकते हैं होटल जैसे ये कमरे।
आइए जानते हैं, क्या होता है रिटायरिंग रूम

रेलवे प्लेटफार्म पर वेटिंग के दौरान यात्रियों के लॉजिंग के उद्देश्य से बनाए गए कमरों को रिटायरिंग रूम कहा जाता है। बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यह रिटायरिंग रूम लगभग हर बड़े रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर उपलब्ध है। इनमें रुकने की यही कंडीशन होती है कि आपकी जर्नी डेट से 12 घंटे पहले या अगले 12 से 24 घंटे तक ही आप इन कमरों को रुकने के लिए ले सकते हैं।

जितनी देर के लिए हम बुक करते हैं उतने घंटों का ही चार्ज हमको पे करना होता है। यह कमरे सारी आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस होते हैं, जिनमें एयर कंडीशन, आधुनिक बाथरूम, गरम पानी के लिए गीजर एवं आराम देह गद्दे के साथ साफ-सुथरे चादर एवं तकिया भी प्रोवाइड की जाती है।

ये होगी रिटायरिंग रूम बुकिंग की प्रक्रिया
रिटायरिंग रूम (Retiring Room) बुक करने के लिए सबसे पहले आपके पास रेलवे की कंफर्म टिकट होना आवश्यक है। आपको सिर्फ दो ही स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम बुक करने का अधिकार होगा। पहला जहां से आप सफर स्टार्ट कर रहे हैं एवं दूसरा जहां पर आप सफर खत्म कर रहे हैं।

इंडियन रेलवे की वेबसाइट www.rr.irctctourism.com के अंतर्गत आपको बुक रिटायरिंग रूम का ऑप्शन देखने को मिलता है। इस पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमें पीएनआर नंबर (PNR Number) डालकर आप सिलेक्ट कर सकते हैं, अपना स्टेशन एवं रूम की उपलब्धता होने पर यहीं पे आप उसे बुक करके पेमेंट भी कर सकते हैं।

रिटायरिंग रूम के कुछ नियम और कंडीशन
रिटायरिंग रूम बुक करते समय रेलवे टिकट का स्टेटस कंफर्म होना चाहिए या कम से कम आरएसी होना जरूरी है। जनरल टिकट वेटिंग टिकट की स्थिति में यह रूम बुक करने का ऑप्शन नहीं मिलता।

बुकिंग के दौरान आपको एसी रूम या नॉन एसी रूम दोनों चूस करने का ऑप्शन मिलता है। जिन्हें आप अलग-अलग घंटों की स्लॉट के हिसाब से बुक कर सकते हैं जैसे 3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे, या 24 घंटे।

आप कितने घंटे के लिए लेंगे पैसे हमें सिर्फ उतने ही समय का पैसा पे करना पड़ता है। रिटायरिंग रूम भरे होने की परिस्थितियों में आपको बुकिंग का भी वेटिंग नंबर प्रोवाइड किया जाता है। जो रूम के खाली होने पर आपको ऑटोमेटिक अलॉट कर दिया जाएगा।

कौन से यात्री कर सकेंगे बुक, जाने एलिजिबिलिटी
रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए यात्री की सबसे पहली योग्यता इस बात पर निर्भर करती है कि वह कितनी लंबी दूरी के लिए सफर कर रहा है। नियम अनुसार आपकी यात्रा कम से कम 500 किलोमीटर या उससे अधिक की होनी चाहिए तभी रिटायरिंग रूम बुक करने का ऑप्शन आपकी पीएनआर नंबर डालने के बाद एक्टिवेट होगा।

बुकिंग के दौरान आपका कोई भी एक नेशनल पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि की भी जरूरत पड़ने वाली है। इनकी कॉपी एवं ओरिजिनल कॉपी अपने पास हमेशा साथ रखें सफर के दौरान। यह रूम प्रति व्यक्ति के हिसाब से चार्ज किया जाता है।


Posted

in

by

Tags: