जीरे की खेती कर कायम की मिसाल, 2 बीघे की खेती को आज 60 करोड़ के टर्नओवर तक पहुंचा दिया

दुनिया एक के बाद एक कई संकट आ चुकी हैं पहले से बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या थी, लेकिन कोरोना महामारी ने इस समस्या को कई गुना और बढ़ा दिया। इससे कई लोगों को आय का साधन नहीं मिल पाया। यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की समस्या बन चुकी है। ऐसे में कुछ लोग की राह अपना कर अपनी एक अलग ही पहचान बना लिए हैं। – Yogesh Joshi is earning well by doing organic farming of cumin.

शुरू से खेत खलिहान में लगता था मन

इन दिनों युवा सरकारी नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करते नजर आ रहे हैं, लेकिन आज हम एक ऐसे युवा के बारे में बताएंगे, जो खेती करके करोड़ों का साम्राज्य बना चुके हैं। दरअसल आज हम बात कर रहे हैं योगेश जोशी (Yogesh Joshi) की।

राजस्थान (Rajasthan) के जालोर (Jalore) जिले के रहने वाले योगेश का परिवार चाहता था कि वह सरकारी नौकरी करे, लेकिन योगेश का मन खेती-बाड़ी में ज्यादा लगता था और उन्होंने फैसल कर लिया था कि वह खेती ही करेंगे ।

जीरा की जैविक खेती हेतु जानकारी इकट्ठी की

योगेश (Yogesh) को जीरे की जैविक खेती (Organic Farming) के विषय में बहुत अच्छे से पता था क्योंकि वह इसकी गहराई से पढ़ाई किए थे। इस दौरान अक्सर उनके पिता और चाचा उन्हें परीक्षा की तैयारी करने को कहते थे, लेकिन योगेश का मन में तो कुछ और ही चल रहा था।

वह जैविक खेती में डिप्लोमा की डिग्री लेने के बाद साल 2009 में खेती शुरु किए। योगेश बताते हैं कि पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली थी, लेकिन अध्ययन करने पर पता चला की उन्होंने 2 बीघे खेत में जीरे की फसल की खेती शुरू की थी। हालांकि पहले बार में उन्हें इसमें भी सफलता नहीं मिली, लेकिन वह काम में डटे रहे। – Yogesh Joshi is earning well by doing organic farming of cumin.

7 किसानों के साथ शुरू किए काम

योगेश (Yogesh) इस कार्य ने अपने साथ 7 किसानों को जोड़ा और फिर प्रयास में लग गए। इस दौरान उन्हें कृषि वैज्ञानिक की सहायता मिली। उसके बाद उन्हें कामयाबी मिलना शुरू हुआ, जो बढ़ता ही गया। आपको बता दें कि अब योगेश के साथ 3 हजार किसान जुड़े हुए हैं, जिससेे उन्हें लाखों की आमदनी होती है। वह एक रैपिड ऑर्गेनिक प्राइवेट लिमिटेड (Rapid Organic Private Limited) नाम से कंपनी बनाए हैं और बाद में इसी के साथ 2 कंपनी और जोड़ लिए।

सबसे खास बात यह है कि यह सभी किसान जैविक खेती (Organic Farming) के साथ जुड़े हैं और बिना किसी प्रकार के कैमिकल के खेती कर रहे हैं। योगेश की कंपनी Rapid Organic Pvt. Ltd को बॉलीवुड की तरफ से भी अवार्ड हासिल हो चुका है। साथ ही कई फिल्मी स्टार्स भी योगेश (Yogesh) के इस कार्य की तारीफ कर रहे हैं। – Yogesh Joshi is earning well by doing organic farming of cumin.a


Posted

in

by

Tags: