5 रूपये में मिलती ये चीज … कई गुणों का हैं खजाना , जानिए क्या चीज हैं और कैसे करें इनका सेवन …..

5 रूपये में मिलती ये चीज … कई गुणों का हैं खजाना , जानिए क्या चीज हैं और कैसे करें इनका सेवन …..

दोस्तों शरीर में कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों और हड्डियों के रोग हो जाते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी से कई तरह के विकार हो जाते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियों के अलावा कई खून संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि खांसी की समस्या कैल्शियम की कमी से भी होती है। कैल्शियम एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो शरीर में रहता है जबकि अन्य पोषक तत्व रहते हैं।

और 2 रुपए में पाया जाने वाला चूना शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

पुरुषार्थ उच्च है।

कई पुरुषों को स्पर्म नहीं होने की समस्या होती है। ऐसे में अगर गन्ने के रस के साथ नींबू का सेवन किया जाए तो शरीर में काफी मात्रा में शुक्राणु बनने लगते हैं।

नीबू पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन उसी तरह कैसे करें जैसे नीचे दिए गए लेख में किया गया है।

छात्रों के लिए

छात्रों के लिए छवि परिणाम

छात्रों के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के सेवन से लंबाई बढ़ती है। इसके लिए गेहूँ का एक दाना चूने के साथ लेकर दही के साथ खाने से लम्बाई बढ़ती है और स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

यदि दही उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे दाल या पानी के साथ भी खा सकते हैं।

मानसिक रूप से मंद बच्चे के लिए

मंदबुद्धि बच्चों के लिए छवि परिणाम

जिन बच्चों में बुद्धि का विकास नहीं होता और साथ ही मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्चों के लिए भी चूना एक कारगर उपाय है।

जिन बच्चों की बुद्धि कम होती है या उनका मस्तिष्क धीमी गति से काम करता है। इसके साथ ही धीरे-धीरे सोचने वाले बच्चों को अगर चूना खिलाया जाए तो यह और भी अच्छा हो जाता है।

मासिक धर्म की समस्या

मासिक धर्म की समस्याओं के लिए छवि परिणाम

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होती हैं। मासिक धर्म की अनियमितता और दर्द के लिए नींबू सबसे अच्छा उपाय है। इन समस्याओं के लिए महिलाओं को पानी या दाल के साथ गेंहू के दानों का चूने का सेवन करना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए

गर्भावस्था के दौरान नींबू का सेवन शिशु और मां दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है। आपको बता दें कि गर्भवती होने पर एक महिला को कैल्शियम की खास जरूरत होती है।

चूना कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। इसके लिए गर्भवती महिला को इस तरह से नींबू का सेवन करना चाहिए। एक गिलास अनार का रस लें, उसमें एक ग्राम नीबू मिलाएं और नौ महीने तक नियमित रूप से इसका सेवन करें।

इस तरह अगर कोई गर्भवती महिला नौ महीने तक नींबू का सेवन करती है तो सबसे पहले बच्चे को जन्म देने में परेशानी कम होगी और नॉर्मल डिलीवरी होगी। साथ ही एक स्वस्थ और स्वस्थ बच्चे का जन्म होता है।

साथ ही चूने का सेवन करने वाले बच्चे की मां भी जीवन में जल्दी बीमार नहीं पड़ती और स्वस्थ रहती है। इसके अलावा, बच्चा होशियार और अधिक बुद्धिमान बनता है।

हड्डियों से जुड़ी हर समस्या को दूर करता है

हड्डी से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए इमेज रिजल्ट

नींबू हमारी रीढ़ की हड्डी में गैप बढ़ाने और रीढ़ की हड्डी की समस्या पैदा करने में बहुत उपयोगी होता है। हड्डी टूटने पर चूना सबसे ज्यादा असरदार होता है।

टूटी हड्डियों को ठीक करने के लिए रोज सुबह खाली पेट नीबू का सेवन करना चाहिए। यह घुटने, पीठ और कंधे के दर्द को भी ठीक करता है।

मुंह और एनीमिया के लिए

मुंह में संवेदनशीलता का मतलब है कि गर्म या ठंडा कुछ भी खाने से दांतों में दर्द होता है और मुंह के छाले नींबू पानी पीने से ठीक हो सकते हैं।

जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है और साथ ही उन्हें एनीमिया जैसी समस्या होती है, उन्हें संतरे के रस के साथ गेहूं के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में तेजी से खून बनने लगेगा।

pinal

Leave a Reply

Your email address will not be published.