अरुणा ईरानी ने मां नहीं बनने का लिया था फैसला, 40 साल की उम्र में इस डायरेक्टर को दिल दे बैठीं थी एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा जगत की दमदार और दिग्गज अभिनेत्री अरुणा ईरानी ( Aruna Irani) ने 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड फिल्मों में एक सफल एक्ट्रेस के तौर पर करियर की शुरुआत की थी। अरुणा ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। अपने एक्टिंग करियर के दौरान अरुणा ईरानी ने काफी ज्यादा नेगेटिव किरदार निभाए हैं लेकिन उनके इन किरदारों को भी दर्शकों ने खूब प्यार दिया है।

छठीं क्लास तक पढ़ी हैं अरुणा: 8 अगस्त 1946 को पैदा हुई अरुणा अपने आठ भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं। एक्ट्रेस ने पढ़ाई केवल छठवीं क्लास तक ही की थी। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़नी पड़ी, क्योंकि अरुणा के परिवार के पास तब इतने पैसे नहीं थे कि वह अपने सभी बच्चों को पढ़ा सकें।

9 साल की उम्र में की पहली फिल्म: अरुणा ईरानी ने महज 9 साल की उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म गंगा जमुना से की थी। इसके बाद इस एक्ट्रेस ने हिंदी मराठी सहित 500 से भी अधिक फिल्मों में काम किया।

इन फिल्मों में किया काम: अभिनेत्री ने अनपढ़, उपकार, आया सावन झूम के, औलाद, हमजोली, देवी, नया जमाना, फर्ज, बॉबी, सरगम, रॉकी, फकीरा, लव स्टोरी और बेटा, झांसी मूवी जैसी बड़ी फिल्मों में काम किया है। सन 1984 में आई फिल्म पेट प्यार और पाप के लिए अरुणा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था।

मां नहीं बनना चाहती थीं अरुणा: बच्चों को लेकर अरुणा ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जब मैं अपने भतीजे-भतीजी को देखती हू तो लगता है, अच्छा है मेरे बच्चे नहीं है। घर में कोई मेहमान आए और बच्चे हंगामा करें तो मैं परेशान हो जाती हूं।’ मां बनने को लेकर अरुणा ने बताया था कि डॉक्टरों ने उन्हें समझाया था कि बच्चे और उनके बीच उम्र और जेनरेशन का बड़ा गैप होगा, उससे बच्चों को संभालने में दिक्कत होगी। इसलिए आज तक वो मां नहीं बनीं।

40 की उम्र में इस डायरेक्टर से की शादी : बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि अरुणा ने 40 की उम्र में फिल्म डायरेक्टर संदेश कोहली से शादी की थी। हालांकि, वो पहले से ही शादी शुदा थे और ये उनकी दूसरी शादी थी। शादी के बाद अरुणा ईरानी ने फैसला किया था कि वो मां नहीं बनेंगी।


Posted

in

by

Tags: