ऐसी होती है IAS ऑफिसर की लाइफस्टाइल, लाखों की सैलरी के साथ मिलता है ये खास सुविधाएं।।।

आईएएस यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा को सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है और यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद यह मेरिट लिस्ट के आधार पर हासिल की जाती है। आईएएस अधिकारी होना गर्व की बात है।

इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को अच्छी तनख्वाह तो मिलती है लेकिन इसके साथ-साथ उसे अन्य लाभ भी मिलते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि एक आईएएस अधिकारी को कौन-कौन सी भत्ता सुविधाएं और अन्य लाभ मिलते हैं।

निवास स्थान

आईएएस को राज्य की राजधानी में एक वीवीआईपी प्रतिबंधित क्षेत्र में उनके ठहरने के लिए अच्छी सुविधाओं के साथ एक डुप्लेक्स बंगला मिलता है। उन्हें यह सुविधा मिलती है चाहे वे जिला आयुक्त या मुख्यालय में पदस्थापित हों।

सर्विस कार्टर

इतना ही नहीं यदि कोई आईएएस अधिकारी जिला या मुख्यालय में तैनात होता है तो उसे राज्य की राजधानी में निवास होने पर भी सर्विस कार्टर मिलता है।

परिवहन

एक आईएएस अधिकारी को कम से कम एक और अधिकतम तीन सरकारी वाहन चालकों सहित आवश्यक कार्य के लिए कहीं भी जाने के साथ-साथ आने और जाने के लिए परिवहन मिलता है। ये गाड़ियां बैंगनी रंग की होती हैं। लाल बत्ती वाली कार मुख्य सचिव के पैमाने पर मिलती है।

आईएएस अधिकारी को प्रदान की जाने वाली सुविधा ईंधन की लागत के साथ-साथ वाहन सुविधा में इसके रखरखाव को भी बढ़ावा देती है।

सुरक्षा

IAS अधिकारियों के साथ-साथ उनके परिवारों को भी काफी सुरक्षा प्रदान की जाती है। राज्य मुख्यालय में एक आईएएस अधिकारी और तीन होमगार्ड के साथ-साथ दो अंगरक्षक भी हैं।

इतना ही नहीं, विशेष परिस्थितियों में या जान को खतरा होने पर उनके लिए एसटीएफ कमांडो भी तैनात किए जा सकते हैं।

जिलाधिकारी आयुक्त के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी के लिए पूरी पुलिस बल उसकी पहुंच में होता है और वह अपनी सुरक्षा के लिए जितने चाहें उतने पुलिसकर्मी रख सकता है.

विपत्र

IAS अधिकारी को सामान्य घरेलू कामों के लिए भी कुछ नहीं देना पड़ता है। उदाहरण के लिए सरकार को उनके घर पर मिलने वाला पूरा बिजली का बिल मुफ्त में यानी अधिक सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाता है।

उस फोन को फ्री में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि उन्हें तीन बीएसएनएल सिम कार्ड के साथ फ्री कॉल टॉकटाइम एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं दी जाती हैं। इनके अलावा उन्हें बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी मिलता है।

यात्रा

अधिकारियों और आधिकारिक यात्रियों के लिए आईएएस अधिकारी सर्टिफिकेट हाउस विभिन्न राज्यों में सरकारी बंगलों या विश्राम गृहों के लिए रियायती दरों पर आवास सुविधा का आनंद ले सकता है।

घरेलू कर्मचारी

आईएएस अधिकारी राज्य के आधिकारिक आवास या सर्विस कार्टर पर अपने दैनिक कार्य करने के लिए घरेलू कर्मचारी भी ढूंढते हैं।

अध्ययन की गुंजाइश

एक आईएएस अधिकारी भी है और पढ़ाई के लिए दो से तीन साल की स्टडी स्पेस भी है।

जिसमें वे छुट्टी पर होते हुए भी अपना वेतन पाते हैं। उनके अधीन एक आईएएस अधिकारी को किसी भी विदेशी स्कूल में पढ़ने के लिए चार साल तक का समय लग सकता है, जिसका पूरा खर्च सरकार वहन करती है।

एक और विशेषता

IAS अधिकारी को पीएफ स्वास्थ्य सेवाएं, स्नातक, आजीवन पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभ जैसे कई अन्य लाभ प्राप्त होते हैं।

अन्य आधिकारिक लाभ

उनके अलावा उन्हें अपने अधिकार क्षेत्र में आयोजित सभी प्रमुख कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है।


Posted

in

by

Tags: