कोई करता था कोयले की खान में काम, कोई मज़बूरी में बनाना चाहता था ट्रक ड्राईवर, आज दुनिया के स्टार क्रिकेटर है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दुनिया का सबसे रिचेस्ट क्रिकेट बोर्ड माना जाता है, और शायद इसी वजह से आज हर भारतीय खिलाडी जोकि टीम इण्डिया के लिए खेलता है या फिर आईपीएल खेलता है वो अपने आप में एक राजा की तरह जिन्दगी जीता है। आज के समय में लगभग हर भारतीय खिलाडी करोड़ो रुपयों का मालिक है। और उसके पास लक्ज़री कार, आलिशान घर और बाइक्स आदि के अलावा अपार संपत्ति भी है।

लेकिन क्या आप जानते है की इनमे से अधिकांश खिलाडी पहले बहुत गरीब हुआ करते थे। लेकिन इन्होने मेहनत की क्रिकेट में कैरियर बनाया और लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट में ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भी अपनी पहचान बनाई। इसी के चलते आज हम आपको 5 ऐसे ही खिलाडियों के बारे में बताने वाले है, जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया था।

1.महेंद्र सिंह धोनी:-

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट जगत में आज एक ऐसा नाम है जिसे बच्चा बच्चा जनता है। हजारो क्रिकेटर इन्हें अपना आदर्शं मनाते है। लेकिन इन्होने भी अपने जीवन में कई कठिनाइयो का सामना किया और लगातार संघर्ष करते हुए आज ये मुकाम हासिल किया है। और आप यदि इनके जीवन में और भी विस्तार से जानना चाहते है तो आप इनकी बायोपिक MS Dhoni देख सकते है। इसमें सब कुछ दिखाया गया है की कैसे इन्होने एक टिकेट कलेक्टर से लेकर अपने बेहतरीन क्रिकेट कैरियर तक का सफर तय किया।

2.हरभजन सिंह:-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह आज जाने माने क्रिकेट खिलाडी है, इन्होने अपने समय में कई अनोखे कीर्तिमान स्थापित किये है। लेकिन इनका बचपन और टीम इण्डिया में सेलेक्ट होने से पहले का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है। कहा जाता है की एक बार तो इन्होने ट्रक ड्राईवर बनने तक का निर्णय भी ले लिया था। लेकिन भाग्य ने साथ दिया और आज हरभजन सिंह आपके सामने है।

3.रविन्द्र जडेजा:-

रविन्द्र जडेजा भी आज भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाडी है, और टीम के महत्वपूर्ण अंग माने जाते है। इसके अलावा आज इनकी गजब की फैन फोल्लोविंग है। लेकिन इनका जीवन भी बहुत सी कठिनाइयो से गुजरा है, इनके पिता होम गार्ड की नौकरी करते थे, माता नर्स का काम करती थी। इनकी एक बहन भी है जिन्होंने इनका काफी साथ दिया। और क्रिकेट बनाया। ये सभी एक सरकारी क्वार्टर में रहते थे।

4.भुवनेश्वर कुमार:-

इस कड़ी में चौथा नाम भुवनेश्वर कुमार का भी शामिल है, इन्होने एक बार अपने एक इंटरव्यू में खुद बताया था की मेरा जीवन कितनी कठिनाइयो और संघर्षों के बीच गुजरा। भुवनेश्वर कुमार ने बताया की एक वक्त हमारे पास इतने पैसे भी नहीं थे जो क्रिकेट खेलने के लिए अच्छे जुटे भी ले सके। लेकिन आज भुवनेश्वर कुमार और उनकी पोपुलैरिटी सबके सामने है।

5.उमेश यादव:-

उमेश यादव भी आज के समय में भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज है। और आज करोड़ो रुपयों के मालिक है। लेकिन इनका जीवन भी काफी मुसीबतों से भरा हुआ था। हाल ही में एक इंटरव्यू में इन्होने खुद बताया की वो खुद और उनके पिता कोयले की खान में काम करते थे, दो वक्त की रोटी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।


Posted

in

by

Tags: