प्रीति ज़िंटा: 13 साल की उम्र में खो दिया माँ-बाप को , ठुकराई 600 करोड़ की दौलत

हिंदी फिल्म जगत के सितारों की जिंदगी काफी रोमांचक होती है। यह पर्दे पर जितने खुश दिखाई देते हैं, जरूरी नहीं है कि वह असल जिंदगी में भी उतने ही खुश हो। इन सितारों की लाइफ में ऐसे कईं दर्द और राज़ छिपे होते हैं, जिन्हें हर कोई जानने को बेताब रहता है।

वहीँ आज हम जिस अभिनेत्री की लाइफ स्टोरी आपसे शेयर करने जा रहे हैं, उनकी फैन फॉलोविंग की लिस्ट काफी लंबी है। यह अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि प्रीती जिंटा है। प्रीती को बहुत से लोग ‘डिंपल गर्ल’ कह कर भी बुलाते हैं। इनकी एक्टिंग और इनकी स्माइल पर हर कोई फ़िदा है। इसके इलावा वह अपने फ़िल्मी करियर में एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दे चुकी हैं।

34 बच्चों की हैं ये माँ

गौरतलब है कि माता-पिता को खोने का दर्द समझने वाली प्रीती जिंटा ने अपने 34वें जन्मदिन पर 34 बच्चियों को ऋषिकेश के एक अनाथालय से गोद ले लिया था। तब से वह उन सब बच्चियों की माँ बन कर जी रही हैं। प्रीती इन सभी बच्चियों का पढ़ाई-लिखाई और रहने का खर्चा उठाती हैं। इतना ही नहीं बल्कि वह हर साल इन बच्चियों से मिलने भी आती है। प्रीती को ‘गॉडफ्रे फिलिप्स नेशनल ब्रेवरी अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया जा चुका है।

आजकल ”आईपीएल की एक टीम की मालकिन हैं और बेहद लग्जरी लाइफ” जी रही हैं। लेकिन इनके बचपन और जवानी में इन्हें यह सब सुख सुविधाएं प्राप्त नहीं हो सकी, जिनकी यह हकदार थीं। प्रीती आज जिस मुकाम पर कड़ी हैं, उसके पीछे उनका ढेर सारा स्ट्रगल छिपा हुआ है। आज के इस लेख में हम आपको प्रीती जिंटा से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने किस्से बता रहे हैं, जिनसे बहुत कम लोग ही वाकिफ होंगे।

13 साल की उम्र में हो गई अनाथ

प्रीती जिंटा का जन्म 13 जनवरी 1975 को हुआ था। वह बचपन से ही बेहद खूबसूरत रही हैं शायद यही कारण था जो उन्हें जवानी में कदम रखते ही बॉलीवुड में अभिनय करने का मौका दे दिया गया था। बताया जाता है कि प्रीती जिंटा जब 13 साल की थी ।

तो उनके माता-पिता का कार एक्सीडेंट के चलते देहांत हो गया था। इस एक्सीडेंट ने प्रीती जिंटा की पूरी जिंदगी बदल दी थी। उनके पिता का मौके पर ही निधन हो गया था, जबकि माँ को गंभीर चोटें आने के कारण 2 साल तक वह ठीक से चल फिर नहीं पाई थीं। आख़िरकार दो साल बाद उनकी माँ भी उनका साथ छोड़ गई थी। माता-पिता के जाने के बाद प्रीती बिलकुल अकेली हो गई थी परन्तु उन्होंने जीवन से हार नहीं मानी और आगे बढती चली गई।

मॉडलिंग से किया था सफ़र शुरू

आप में से बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि प्रीती जिंटा ने छोटी उम्र में ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था।  इस बीच उन्हें कईं विज्ञापनों में भी काम मिला। एक साबुन की एड में काम करने के दौरान उन्हें हिंदी सिनेमा के फेमस डायरेक्टर मणि रत्नम ने नोटिस कर लिया और उन्हें ‘दिल से’ में काम दे दिया।

हालाँकि इस फिल्म में प्रीती साइड एक्ट्रेस थी। लेकिन उनकी एक्टिंग को लोगो ने खूब  पसंद किया गया था। इस फिल्म के हिट होने के बाद उन्हें लगातार काम मिलता चला गया और उन्होंने ‘कोई मिल गया’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘वीर ज़ारा, ‘दिल है तुम्हारा’ ‘चोरी-चोरी चुपके-चुपके’ आदि जैसी जबरदस्त फिल्मों में अभिनय किया और अपनी अलग पहचान स्थापित की।

ठुकराई 600 करोड़

ख़बरों की माने तो 600 करोड़ रूपये की जायदाद के मालिक शानदार अमरोही प्रीती जिंटा को अपनी बेटी मने थे। वहीँ प्रीती भी उन्हें अपनी फैमिली मानती थी। लेकिन एक पारिवारिक झगडे के चलते जब प्रीती ने अमरोही का साथ दिया तो उन्होंने अपनी पूरी जायदाद प्रीती को देने का फैसला कर लिया था।

लेकिन शानदार अमरोही के निधन के बाद प्रीती ने इस दौलत को लेने से साफ़ मना कर दिया था। आज प्रीती अपने अंग्रेज बॉयफ्रेंड से शादी करके एक परफेक्ट लाइफ जी रही हैं। वह लाखों अनाथ बच्चों के लिए एक मिसाल बन कर सामने आती हैं।

 


Posted

in

by

Tags: