चिलचिलाती धूप में अमरूद बेचती दादी की मदद की, तो आदमी को दादी से ढेर सारी दुआएं मिली: VIDEO

Indore: आज के इस कलयुग में आम लोगों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उसे केवल एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति ही बता सकता है। आज के इस दौर में लोग इतने स्वार्थी और मतलबी हो गए हैं कि उन्हें केवल अपने काम से ही काम रहता है।

दूसरों के दुख तकलीफों से उन्हें कोई सरोकार नहीं रहता है। हालांकि इनमें भी कुछ ऐसे दयालु प्रवृत्ति के लोग भी होते हैं। जो दूसरों की तकलीफो देख कर उनकी तकलीफो और दर्द को दिल से महसूस करते है और वो उनकी मदद के लिए आगे आते हैं।

आज हम इसी प्रकार के एक वायरल वीडियो पर चर्चा करने वाले हैं, जिसमें एक बूढ़ी दादी अपने कुत्ते के साथ बैठकर चिलचिलाती धूप में अमरूद भेज रही थी और उस दादी को अपना पसीना पौछ कर अमरुद बेचते हुए देखकर एक दयालु प्रवृत्ति के व्यक्ति ने उस दादी (Dadi) की मदद की इस वायरल वीडियो (Viral Video) को देखकर लोग अत्यंत ही भावुक हो गए और बहुत अधिक मात्रा में इस वीडियो को देखा जा रहा है।

वायरल वीडियो का सच

आज के समय में लोग किसी के भी सुख में बड़ी सरलता से भागीदार बन जाते हैं, लेकिन जब वही दुख की बात आती है। तो वह कन्नी काट जाते हैं, लेकिन अभी भी मानवता जिंदा है और ऐसे ही कई नेक और दयालु प्रवृत्ति के लोग हैं, जो दूसरों की तकलीफों को देखकर दुखी हो जाते हैं और उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक बूढ़ी दादी (Guava Seller Dadi) अपने पालतू कुत्ते के साथ बैठकर धूप में पसीना बहाते हुए अमरूद (Guava) बेच रही है। उस दादी का अमरूद बेचने का कारण अपनी रोजी-रोटी द्वारा पैसे कमाने का उद्देश्य हर कोई नहीं समझ सकता। क्योंकि पेट की आग बुझाने के लिए दो रोटी की जरूरत सभी को होती है।

हो सकता है कि उस दादी का कोई ना हो या बेटे बहू ने घर से बाहर निकाल दिया हो, जो भी कारण हो उस दादी को धूप में अमरुद बेचते (Selling Amarood) हुए देखकर एक दयालु प्रवृत्ति का एक आदमी दादी के पास आया और पूछा अमरूद क्या भाव है। तो दादी ने कहा की अमरुद 20 RS किलो है।

तब उस आदमी ने पूछा कि सारे अमरुद कितने के हैं, तब उस दादी ने बोला कि सारे अमरुद 50 RS के हैं। तो वह आदमी दादी को 100 RS देकर बोला कि सारे अमरुद हमें दे दो, तब दादी बहुत खुश हुई और वह शख्स द्वारा थोड़ी देर बात करने के बाद उसने दादी से एक भी अमरुद नहीं लिया और 100 RS देकर चला गया। दादी ने उस आदमी को दिल से ढेरों दुआएं दी और अपनी मजबूरी को सोचकर रोने लगी।

सोशल मीडिया से फायदा एवं नुकसान

आज के समय की सबसे बड़ी उपलब्धि यदि हम कहे, तो यदि हम देखें तो आज के समय की सबसे बड़ी उपलब्धि यही है की हमारे भौतिक सुख-सुविधाओं के साधनों में बहुत अधिक वृद्धि हुई है, इनमें एक साधन सोशल मीडिया भी है। जिसमें हम घर में बैठकर सभी जगह की खबरों को देख सकते हैं।

लोगों द्वारा भी अपने सुख-दुखों को सांझा करने के लिए लोग वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट पर अपलोड कर देते हैं। जिससे वहां उससे वह खबर हम तक बड़ी आसानी से पहुंच जाती है और इन खबरों के माध्यम से हम उस संबंधित व्यक्ति की मदद भी कर सकते हैं। परंतु यह सब तभी संभव है जब लोगों के मन में इंसानियत हो और वह संबंधित व्यक्ति की मदद करना चाहता हो।

अब यदि हम सोशल मीडिया के नुकसान के बारे में बात करें तो इस बात को हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसी प्रकार किसी चीज से यदि हमें फायदा हो रहा है, तो उसके नुकसान भी होते हैं, जिसके के बारे में जानना सभी के लिए अत्यंत आवश्यक है।

आज के सोशल मीडिया के जरिए लोग अनलीगल वीडियो बनाकर उससे ब्लैकमेलिंग का बिजनेस करते हैं। संबंधित व्यक्ति को प्रताड़ित कर अपनी मनमर्जी का काम करवाने की कोशिश करते हैं। जो कि बहुत ही गलत कृत्य है जिसकी सभी घोर निन्दा करते है।

वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर किस अकाउंट से आया जाने पूरा सच

वायरल हो रहा वीडियो सोशल मीडिया पर @brajeshabpnews नाम के टि्वटर अकाउंट से ट्वीट किया गया है, जिसमें ऊपर लिखा गया है कि सहृदयता हो तो ऐसी। वर्तमान समय में इस वीडियो को बहुत अधिक लोगों द्वारा देखा जा रहा है और दादी की तकलीफ को समझ कर लोग काफी दुखी हो रहे हैं एवं उस भलमानस आदमी की बड़े दिल से प्रशंसा कर रहे हैं, जिसने उस दादी की मदद की।

इस समय जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह लोगों द्वारा बहुत अधिक मात्रा में देखा जा रहा है, जिसमें लगभग 1.1 मिलीयन व्यूज मिल चुके हैं एवं 19000 से भी ज्यादा लाइक और 2276 रिट्वीट हो चुके हैं। जिसमें लोगों द्वारा अपनी अच्छी एवं बुरी सभी प्रकार की प्रतिक्रिया है दी जा रही हैं। इस वीडियो ने लोगों के दिलों को छू लिया है।


Posted

in

by

Tags: