नाना पाटेकर की शादी हुई थी महज 750 रु. में, अब रहते है अपनी घरवाली से अलग, जानिये इनकी कुछ बाते…

दिग्गज फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर 72 साल के हो गए हैं। 1 जनवरी 1951 को महाराष्ट्र के मुराद जंजीरा में जन्मे विश्वनाथ पाटेकर उर्फ नाना पाटेकर बॉलीवुड के उन सितारों में से एक हैं, जो अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। वह तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

विजेता और चार बार फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता कलाकार हैं। उन्हें पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है। नाना पाटेकर के फिल्मी जीवन से लोग अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन असल जिंदगी में वो कैसे हैं? अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होगा। नाना के जन्मदिन पर आइए आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े 7 दिलचस्प किस्से…

नाना पाटेकर के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि उन्होंने थिएटर आर्टिस्ट नीलकांति से महज 750 रुपये में शादी की थी। उन्होंने एक बातचीत में बताया था कि उनका शादी करने का कोई इरादा नहीं था। उसने सोचा कि जब वह कुछ पैसे कमाएगा और कोई लड़की उससे शादी करने के लिए तैयार हो जाएगी, तब वह इस बारे में सोचेगा।

यही सोचकर वह थियेटर से जुड़ गए, जहां नीलकंति से उनकी पहली मुलाकात हुई थी। उनके अनुसार, एक उत्कृष्ट थिएटर अभिनेत्री होने के अलावा, नीलकांति एक बैंक में एक अधिकारी थीं और महीने में 2500 रुपये कमाती थीं। जबकि खुद नाना को प्रति शो के 50 रुपए मिलते थे। उनके मुताबिक, अगर वे एक महीने में 15 शो भी करते, तो भी वे 750 रुपये ही कमा पाते थे। नाना के मुताबिक, शादी पर 750 रुपये खर्च करने के बाद उन्होंने मेहमानों के लिए एक छोटी सी पार्टी रखी और फिर एक रात के लिए पुणे चले गए।

नाना पाटेकर अपनी पत्नी नीलकांति से अलग रहते हैं। हालांकि, वे तलाकशुदा नहीं हैं और जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। नाना ने खुद एक इंटरव्यू में माना था कि वह अपनी पत्नी से रोज मिलते हैं और एक-दूसरे का ख्याल भी रखते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नाना पाटेकर का एक्ट्रेस मनीषा कोइराला के साथ अफेयर था और जब उनकी पत्नी को इस बात का पता चला तो उन्होंने उन्हें छोड़ दिया। ये बात अलग है कि नाना पाटेकर ने कभी इस दावे को स्वीकार नहीं किया.

नाना पाटेकर, जो शूटिंग अवधि के अलावा अपना अधिकांश समय गांव में बिताते हैं, उनके फिल्म अनुबंध में लड़ने के लिए एक खंड है। जी हाँ, खबरों की मानें तो नाना पाटेकर फिल्म निर्माताओं के सामने शर्त रखते हैं कि वह सेट पर कम से कम एक बार लड़ाई करेंगे और फिल्म निर्माताओं को इससे कोई आपत्ति नहीं है.

कहा जाता है कि रंगमंच के दिग्गज नाना पाटेकर ने एक रेप सीन के कारण शो छोड़ दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा क्या हुआ कि रे प सीन पर पब्लिक ने तालियां बजाईं, जिससे नाना नाराज हो गए। उनका मानना है कि रे प जैसे संवेदनशील मुद्दे पर तालियां बजाना सही नहीं है। क्योंकि यह समाज की एक ऐसी बुराई है जिसके खिलाफ खड़ा होना चाहिए, जश्न नहीं मनाना चाहिए। फिर चाहे वह किसी शो या फिल्म का सीन ही क्यों न हो।

नाना पाटेकर मल्हार नाम के एक बेटे के पिता हैं। लेकिन मल्हार से पहले भी उसकी पत्नी नीलकांति को एक बेटा हुआ था, जिसकी मौत हो चुकी है। नाना ने खुद एक बातचीत में बताया कि 27 साल की उम्र में उनकी शादी हुई और 28 साल की उम्र में उन्होंने अपने

पिता को खो दिया। ढाई साल बाद उनके बड़े बेटे की मौत हो गई थी। नाना के मुताबिक, उनके बेटे का होंठ कट गया था और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी थीं। बेटे की मौत के बाद नाना इस कदर टूट गए कि उन्होंने किसी से ज्यादा बात भी नहीं की। बाद में मल्हार का जन्म हुआ और उसके जीवन की खुशियां लौट आईं।

नाना पाटेकर को बहुत गुस्सा आता है और इसका खामियाजा उनके बेटे मल्हार को भुगतना पड़ता है। बताया जाता है कि डायरेक्टर प्रकाश झा मल्हार को फिल्मों में लॉन्च करने वाले थे। लेकिन नाना पाटेकर से झगड़ा आड़े आ गया। नाना ने ही मल्हार को प्रकाश झा के साथ काम करने से रोका था। मल्हार ने राम गोपाल वर्मा के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम किया है। उन्होंने 1991 में रिलीज हुई नाना पाटेकर स्टारर फिल्म ‘प्रहार: द फाइनल अटैक’ में भी बतौर अभिनेता काम किया है।

नाना पाटेकर की पत्नी नीलकांति की इकलौती फिल्म ‘कॉन्फिडेंस’ है, जो 1989 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के डायरेक्टर सचिन पिलगांवकर थे और इसके लिए नीलकांति को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था। हालांकि इसके बाद उनका वजन काफी बढ़ गया और वह फिल्मों से दूर हो गईं।


Posted

in

by

Tags: