40 साल बाद कुछ इस तरह से दिखते हैं ‘नदिया के पार, के कलाकार, इनमें से कुछ तो अब इस दुनिआ में भी नहीं

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सुपरहिट फिल्म नदिया के पार सन 1983 में रिलीज हुई थी। उस दौर की सबसे हिट फिल्मों में से एक थी इस फिल्म के जितने भी किरदार थे। उन्हें लोगों ने काफी पसंद किया था। यह फिल्म आज भी लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए हैं।

इस फिल्म के गाने आज भी लोग बड़े चाव से सुनते हैं। आज हम ‘नदिया के पार’  फिल्म के कुछ कलाकारों के बारे में जानेंगे जो इस वक्त बहुत बदल चुके हैं और उनकी उम्र भी बहुत अधिक हो चुकी है। इन कलाकारों में से कुछ दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

गुंजा – साधना सिंह

नदिया के पार फिल्म में गुंजन नाम की लड़की का किरदार अभिनेत्री साधना सिंह ने निभाया था इनके किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था ‘नदिया के पार’  फिल्म की गुंजा लीड किरदार थी। साधना सिंह की यह पहली फिल्म थी जो काफी सुपरहिट रही। इसके बाद उन्होंने कई सारे टीवी शो में भी काम किया।

चंदन – सचिन पिलगावकर

बॉलीवुड में सचिन पिलगावर ने काफी हिट फिल्में की हैं। सचिन ने मात्र 4 वर्ष की उम्र से ही भारतीय फिल्म जगत के कई फिल्मों में काम किया है। ‘नदिया के पार’ फिल्म में सचिन ने चंदन नाम के लड़के का रोल निभाया था चंदन के किरदार में उन्हें लोगों ने काफी पसंद किया।

 

ओमकार- इंदन कुमार

नदिया के पार में चंदन के बड़े भाई ओंकार का किरदार निभाने वाले इंदन कुमार थे। फिल्म नदिया के पार के 3 साल के बाद ही एक विमान दुर्घटना में इंदर कुमार की परिवार के साथ मृत्यु हो गई। उस वक्त उनकी उम्र मात्र 35 वर्ष की थी।

रूपा – मातली

नदिया के पार में गुंजा की बड़ी बहन रूपा का किरदार मातली ने निभाया था जितना गुंजा के किरदार को पसंद किया गया था। उतना रूपा के किरदार को भी काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के बाद मातली बॉलीवुड की बस चंद फिल्मों में ही नजर आई।

रज्जो – शीला शर्मा

फिल्म में रज्जो का किरदार निभाने वाली शीला शर्मा थे इस फिल्म में जो चंदन को पसंद करती थी। जबकि चंदन गुंजा से प्यार करता था शीला शर्मा के इस किरदार ने भी काफी अच्छी भूमिका निभाई। इस फिल्म के अलावा शीला शर्मा  कई सारी टीवी सीरियल्स में भी नजर आई है।

काकी – लीला मिश्रा

इस फिल्म में काकी का किरदार लीला मिश्रा ने निभाया था लीला मिश्रा के काकी के किरदार को भी लोगों ने खूब पसंद किया था। ज्यादा उम्र के होने के कारण लीला मिश्रा ज्यादातर दादी, काकी आदि का किरदार निभाती है। हालांकि 1988 में दि’ल का दौ’रा पड़ने से उनकी मृ-त्यु हो गई थी।


Posted

in

by

Tags: