प्याज, नींबू और शहद को मिलाकर ऐसी दवा बनती है जो 4-5 महीने तक खराब नहीं होती, जानिए।

हम जानते हैं कि प्याज एक बहुत ही फायदेमंद औषधि है और इसे हम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप एक चम्मच सफेद प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

अक्सर हम घर में जिस प्याज का इस्तेमाल करते हैं वह दिखने में लाल रंग का दिखता है। लेकिन लाल प्याज किसी काम के नहीं हैं। क्योंकि असल में प्याज सफेद होता है। सफेद प्याज में औषधीय गुण पाए जाते हैं।

निशान

प्याज एक ऐसी चीज है जो बहुत उत्तेजित और प्रेरित करती है। प्याज के बीज विनाशकारी, टूथब्रश और धातु विकार हैं।

इसका उपयोग पीलिया, गठिया, पित्ताशय की थैली, कफ, दर्द निवारक (दर्द से राहत), सूजन (पुन: सूजन), अल्सरेटिव पाचन (घाव की सूजन को कम करने) और त्वचा के दोषों के लिए किया जाता है।

प्याज मूत्रवर्धक (भूख बढ़ाता है), पाचक (पाचन), मूत्र (मूत्र की मात्रा बढ़ाता है) है। इसके अलावा यह शुक्राणुजोज़ा, हेमोस्टेसिस, मेनोरेजिया (मासिक धर्म), ड्रेसिंग (कामोद्दीपक), शक्ति बढ़ाने वाले, खुजली और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।

एक चम्मच प्याज का रस लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। कोशिश करें कि आप जो नींबू का रस मिलाने जा रहे हैं वह हल्का पीला नींबू हो। दो नींबू, बिना बीज के। यह नींबू बहुत ही गुणकारी होता है।

अब इस रस में तीन से चार चम्मच शहद मिलाएं। अब इस सारे मिश्रण को किसी शीशी (कांच की बोतल) में डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब इस मिश्रण के एक से दो चम्मच रोजाना सुबह आंखों में डालने से आपका मोतियाबिंद दूर हो जाएगा और आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ जाएगी।

अगर आप इस मिश्रण में तीन से चार चम्मच गुलाब जल मिला लें तो यह घोल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

इस मिश्रण को हम अपने घर के सामान्य तापमान पर किसी बोतल में भरकर रख सकते हैं। इसे फ्रिज में या धूप में न रखें। क्योंकि ये जूस 4-5 महीने तक खराब नहीं होगा. कुछ लोगों की आंखों में कालापन होता है और वे साफ नहीं देख पाते हैं।

इस रोग को ग्लूकोमा कहते हैं। इस मिश्रण को अगर आप रोज उस व्यक्ति की आंखों में डालेंगे तो कुछ ही समय में उस व्यक्ति की आंखें पूरी तरह से गायब हो जाएंगी।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *