फिल्म ‘शोले’ के सांभा बनकर बहुत मशहूर हुए थे मैक मोहन, जानिए क्या करते हैं उनके बच्चे

कुछ किरदार ऐसे होते हैं, जो एक अभिनेता को फैंस के बीच हमेशा के लिए अमर कर देते हैं। ऐसे ही किरदारों में से एक था ‘शोले’के ‘सांभा’ का किरदार। ‘शोले’ के खुंखार डाकू गब्बर सिंह के दाहिने हाथ ‘सांभा’ का किरदार निभाया था अभिनेता मैक मोहन ने।

सांभा के रोल ने मैक मोहन को कभी ना मिटने वाली पहचान दी थी। आज मैक मोहन हमारे बीच मौजूद नहीं हैं। लेकिन फैंस उन्हें आज भी उनकी शानदार अदाकारी के लिए याद करते हैं। यदि आज मैक मोहन जीवित होते तो वह 83 साल के हो गए होते। 10 मई 2010 को 72 साल की उम्र में मैक मोहन का निधन हो गया था। वह फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे और तकरीबन 1 साल तक कैंसर से जंग लड़ने के बाद उनका निधन हो गया था।

बहुत कम लोग जानते हैं, कि मैक मोहन का असल नाम मोहन मक्किनी था। लेकिन उन्हें शोहरत मिली मैक मोहन के नाम से । 24 अप्रैल 1938 को मोहन का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था। उनके पिता ब्रिटिश आर्मी में कर्नल हुआ करते थे।

साल 1940 में मैक मोहन के पिता का ट्रांसफर कराची से लखनऊ हो गया था। मैक मोहन ने अपनी पढ़ाई लखनऊ में ही की। लेकिन उन्हें बचपन से क्रिकेटर बनने की चाहत थी। उन दिनों में क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग सिर्फ मुंबई में दी जाती थी। तो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए वह साल 1952 में मुंबई आ गए। लेकिन किस्मत ने उन्हें क्रिकेटर की बजाए एक्टर बना दिया।

साल 1964 में फिल्म हकीकत से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले मैक मोहन का फिल्मी करियर 46 साल लंबा रहा। करीब 175 फिल्मों में उन्होने काम किया, जिनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था फिल्म ‘शोले’ के सांभा का किरदार।

मैक मोहन अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके परिवार से मिलवाने जा रहे हैं। क्या करते हैं ‘शोले’ के ‘सांभा’ के बच्चे।

मैक मोहन ने साल 1986 में शादी की थी। उनकी पत्नी का नाम मिनी मक्किनी है।

जबकि उनके तीन बच्चे हैं। बेटियां मंजरी मक्किनी, विनती मक्किनी और बेटा विक्रांत मक्किनी।

मैक मोहन की दोनों बेटियां फिल्मी दुनिया से जुड़ी हैं। हांलाकि उनके बच्चे पिता जैसी सफलता नहीं दोहरा पाए।

मैक मोहन की बड़ी बेटी हैं मंजरी मक्किनी। मंजरी राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं।

उन्होने ‘द लास्ट मार्बल’ और ‘द कॉर्नर टेबल’ जैसी शॉर्ट फिल्में बनाई हैं।

मंजरी शादीशुदा हैं। उनके हसबेंड भी फिल्म बिज़नेस से ही जुड़े हैं। मंजरी अपने पति के साथ कैलिफोर्निया में रहती हैं। हांलाकि उनका मुंबई में भी आना-जाना लगा रहता है।

शादी के बाद भी वह अपनी मां और छोटे भाई बहन से बेहद जुड़ी हैं।

मैन मोहन की दूसरी बेटी का नाम है विनती मक्किनी। विनती भी एक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर हैं। साल 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘माई नेम इज़ खान’ के आर्ट डिपार्टमेंट भी शामिल थीं।

विनती सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह अपने परिवार की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।

मैक मोहन के बेटे के नाम है विक्रांत। विक्रांत ने मंजरी की फिल्म ‘द लास्ट मार्बल’ में भी काम किया था।

विनती अपने भाई विक्रांत की तस्वीरें भी इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं। जिनमें वह अपने भाई पर प्यार लुटाती दिखती हैं।

इनके अलावा रवीना टंडन से मैक मोहन का करीबी रिश्ता है। मैक मोहन रवीना टंडन के संगे मामा थे।

मैक मोहन अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके परिवार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब पसंद की जाती हैं।


Posted

in

by

Tags: