खुले बाल, माथे पर टीका,गले में रुद्राक्ष और बाजू पर राम लिखे WWE की रिंग में उतरता है भारत का ये महान वीर,जानिये कौन है

दोस्तों बहुत से लोगो को डब्ल्यूडब्ल्यूई बेहद पसंद होती है .डब्ल्यूडब्ल्यूई में बहुत से ऐसे महान रेसलर है जो दुनिया भर में  मशहूर है इन्होने अपनी फाइट से सबको प्रभावित किया है . दुनियाभर में इनके लाखो करोड़ो फैन  है . अंडरटेकर ,जॉन सेना , ट्रिपल एच रेस्लिंग की दुनिया के जाने माने नाम है .इन्ही में एक नाम भारत के फेमस रेसलर खली का भी है

जिन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई के मैदान में  जाने माने रेसलरो को धुल चटा दी और भारत का नाम रौशन किया .ऐसे में खबर सामने आई है कि भारत का एक और महान वीर डब्ल्यूडब्ल्यूई के मैदान में अपनी पहलवानी के जलवे दिखा रहा है और भारत का नाम रौशन कर रहा है आखिर कौन है ये महान वीर जानने के लिए लेख को अंत तक  जरुर पढ़े.

WWE की रिंग में वीर महान अपने खुले बाल और माथे पर टीका लगाकर उतरते हैं और तब तक अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हैं जब तक कि अपने प्रतिद्वंदी को रिंग से उठा कर बाहर न फेंक दें। हाल में उनका मुकाबला सैम स्मोदर्स के खिलाफ था जिसे उन्होंने रिंग में टिकने ही नहीं दिया। पहले उन्होंने सैम को चित किया, फिर उसे रिंग से बाहर भी जमकर पीटा और पूरी फाइट अपने नाम कर ली।

वीर महान का स्टाइल, उनका लुक WWE ही नहीं, हर जगह चर्चा का विषय है। लोग जानने के इच्छुक हैं कि खली के बाद वो कौन भारतीय रेसलर जिससे बड़े-बड़े विदेशी पहलवान खौफ खाते हैं और उनके विदेशी फैन भी उन्हें देखकर भारतीय लुक फॉलो करते दिखते हैं।

कौन हैं वीर महान?

दरअसल  वीर महान उत्तरप्रदेश के गोपीगंज निवासी हैं। उनका असली नाम रिंकू सिंह राजपूत है। 8 मई 1988 को उनका जन्म एक ट्रक चालक के घर में हुआ जिनके 9 बच्चे हैं। रिंकू को बचपन से पहलवानी का शौक था। मगर स्कूल के दिनों में रिंकू सिंह ने भाला फेंकने में महाराथ हासिल कर ली।

उन्हें भाला फेंक में जूनियर नेशनल में पदक मिला।इसके बाद गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गए। 2008 में उन्होंने द मिलियन डॉलर आर्म नाम के भारतीय रिएलिटी टीवी शो में हिस्सा लिया जिसमें बेसबॉल फेंकने वाले खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

रिंकू ने इससे पहले बेसबॉल भले ही नहीं खेला था मगर उनके भाला फेंकने के अनुभव ने उन्हें यहाँ भी चैंपियन बना दिया और वो शो जीतकर ही बाहर निकले। उनके टैलेंट के ऊपर एक फिल्म भी बनी। शो में उन्होंने 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बेस बॉल फेंकी थी।

इस शो के बाद रिंकू पेशेवर ढंग से बेसबॉल खेलने लगे। उन्होंने अमेरिका जाकर पीटरबर्ग पाइरेट्स की ओर से खेलना शुरू किया। धीरे-धीरे उनकी बेसबॉल फेंकने की रफ्तार बढ़ने लगी। 2009 से 2016 तक दुनियाभर में कई लीग में हिस्सा लिया और इस खेल में नाम कमाया। 2018 में रिंकू का इस खेल से मन भरा तो वह रेसलिंग की ओर बढ़े और इसी साल से उन्होंने WWE के साथ जुड़कर अपने रेसलिंग करियर की नींव रखीं। उनके साथ सौरव गुर्जर नाम का एक और रेसलर आया।

दोनों ने टीम बनाई- ‘द इंडस शेर’ और WWE NXT में हिस्सा लिया। इसके बाद जिंदर महाल नाम का रेसलर इनके साथ जुड़ा, तब रिंकू ने अपना नाम वीर रखा।वीर की इस टीम ने रेसलिंग की दुनिया में 12 मुकाबले जीत सबको चौंका दिया और 2021 में वो समय भी आया जब वीर अपनी टीम से अलग हो गए। उन्होंने स्वतंत्र रूप से रेसलिंग करते हुए खुद को वीर महान बनाया। WWE में आज उनके नाम की खासी चर्चा होती है।

अन्य खिलाड़ियों की तुलना में उनका भारी भरकम शरीर उनकी और मजबूत छवि पेश करता है। उनकी हाइट सामान्य रेसलर्स से ज्यादा यानी कि 6 फुट 4 इंच है और उनका वजन 125 किलो है। लुक की बात करें तो रिंग में आने से पहले उनके माथे पर त्रिपुंड का निशान, गले में रुद्राक्ष और बाजू में राम लिखा दिखता है। कई बार वह भगवा तो कभी काले रंग में दिखते हैं।


Posted

in

by

Tags: