लक्ष्मी को रखें प्रसन्न, कभी खाली नहीं होगी आपकी पर्स, जानिए क्या है वो तरीकें

लक्ष्मी सबको प्रिय होती है. हमारे जीवन में लक्ष्मी का बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है. किसी भी जीवन को सुखमय और सरल बनाने के लिए लक्ष्मी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है, लेकिन इस लक्ष्मी यानी धन को बरकरार रखने के लिए ऊर्जावान होना बेहद जरूरी है. उसमें भी सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

घर में अगर सकारात्मक ऊर्जा हो तो धन संपदा वैभव इत्यादि का आवागमन लगातार निर्बाध रूप से जारी रहता है. वही नकारात्मक ऊर्जा जीवन में कष्ट धन की कमी जैसी समस्याओं को उत्पन्न कर देती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है, जिसकी वजह से महालक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके पर्स या बटुए में क्या रखा जाए, कैसे रखा जाए ताकि मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सके और उनकी कृपा सदैव अपने ऊपर बरकरार रखी जा सके.

इसके लिए कुछ साधारण नियमों का पालन करना होता है. इसका पालन करना बहुत ही आसान है और जरा सी एकाग्रता के साथ उसे पालन करने पर आपके किस्मत में लक्ष्मी का विशिष्ट स्थान बन सकता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपने पर्स में माता लक्ष्मी की तस्वीर रखनी चाहिए. तस्वीर में माता लक्ष्मी बैठने की मुद्रा में होनी चाहिए और पैसों को स्पर्श करती हुई भी होनी चाहिए. ऐसे में पैसों की किल्लत नहीं होती है.

वास्तु शास्त्र के दूसरे नियम के अनुसार अगर संभव हो तो अपने पर्स या बटुए में सोना या चांदी के सिक्के भी रखें. इससे एक सकारात्मक ऊर्जा निर्माण में बहुत सहायता मिलती है और धन लाभ होने की संभावना बनती रहती है. हालांकि इन सिक्कों को पर्स में रखने से पहले एक बार माता लक्ष्मी के चरणों को स्पर्श जरूर करवा ले.

वास्तु शास्त्र के तीसरे नियम के अनुसार लाल रंग का कागज पर्स में रखने पर धन लाभ की संभावनाएं बढ़ जाती है लाल रंग के कागज पर अपनी इच्छा लिखकर उसे रेशमी धागे में बांधकर पर्स में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनका आशीर्वाद बना रहता है.

यदि आप पैसों की समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं, जब कभी आपको चौक चौराहे पर किन्नर दिखे तो आप उन्हें पैसे दे और उसके उपरांत उनसे ₹1 का सिक्का खुशी-खुशी वापस मांगे और फिर उसे हरे कपड़े में लपेटकर पर्स या तिजोरी में रखें. ऐसा करने से आपकी धन संबंधी परेशानियां समाप्त होने लगती हैं.

वास्तु शास्त्र के पांचवें नियम के अनुसार पर्स में चावल के कुछ दाने रखने चाहिए. हिंदू धर्म में चावल का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है और अक्सर अच्छे-अच्छे त्योहारों में भी चावल से बने पदार्थ जैसे खीर इत्यादि का अपना अलग महत्व है. चुटकी भर चावल पर्स में रखने से बेवजह पैसे खर्च होने पर लगाम लग जाता है और पैसों में बरकत दिखाई देने लगती है.

मान्यताओं के अनुसार माता-पिता या बुजुर्ग से मिले आशीर्वाद स्वरुप पैसों को भी केसर हल्दी का तिलक लगाकर पर्स में रखने से धन की वृद्धि होती है. आशीर्वाद हमेशा एक सकारात्मक ऊर्जा का मजबूत जड़ माना जाता है. कुछ लोगों के अनुसार पर्स में पैसों के साथ-साथ कौड़ियाँ, गोमती चक्र रखना भी फलदाई माना जाता है. कहा जाता है कि अगर कौड़ियाँ या गोमती चक्र बटुए में कोई व्यक्ति नियमित रूप से रखता है तो उसके धन लाभ की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती है.

आखरी में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्स में कभी भी कोई बेकार का आगाज, कटे-फटे पुराने नोट,

ब्लेड या फिर किसी मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. यह अशुभ माना जाता है और माता लक्ष्मी इससे अप्रसन्न रहती है. पर्स या तिजोड़ी लक्ष्मी का घर होता है. इसको उसी तरह से रखना चाहिए. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पत्ते को भी धोकर गंगाजल से साफ करने के बाद उस केसर से “श्री” लिखने के बाद पर्स में रखने से भी धन लाभ होता है. पर शर्त यह है कि इन पत्तों को नियमित बदलते रहना चाहिए और इस पत्ते को बड़ी ही गोपनीय ढंग से रखना चाहिए ताकि किसी को नजर ना आए.


Posted

in

by

Tags: