जैसलमेर के पारंपरिक डांस को करके लड़की ने जीता दिल

राजस्थान के नृत्यों में एक अनूठी लहर होती है जो देश भर में प्रसिद्ध है। यहाँ के नृत्य रंगों से भरे होते हैं और इसमें झलकता है राजस्थान की धरोहर और संस्कृति। जहाँ एक तरफ आधुनिक डांसिंग होती है वहीं राजस्थान के नृत्य जातिगत होते हुए उन्हें एक अनूठा लुक देते हैं।

एक लड़की जो अपनी पहली बार राजस्थान में आई थी, वह राजस्थान के नृत्यों से बेहद प्रभावित थी। वह यह सोचती थी कि क्या उसके अंदर वो साहस है जो इन नृत्यों को सीखने के लिए ज़रूरी है।

लड़की ने राजस्थान के नृत्य सीखने का निर्णय लिया और उसने स्थानीय नृत्य कक्षा में शामिल हो लिया। उसने यह सोचते हुए कि शायद उसके लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन वह बेहद उत्साहित थी।

लड़की ने सभी नृत्य को प्रेम से सीखा। वह यह समझने में सफल रही कि राजस्थान के नृत्य में झलकता है संस्कृति और इसे सीखना एक संगीत जैसा होता है।

जब वह वहाँ पहुँची, तो उसे एक अनोखी स्वागत मिली। वहाँ के लोग उसे खुशी से स्वागत करते हुए उसे लोक नृत्य का परिचय देते हुए उसे स्वागत किया। उसे उन लोगों से मिलने का मौका मिला जो वहाँ आये हुए थे।

उस दिन उसे एक नायकी जोड़ी के साथ नृत्य करना था। उसे पहले डर था कि वह कैसे नृत्य करेगी, लेकिन उसके नायक जोड़ी उसे नहीं डरने दिया। वह उसे धीरे-धीरे समझाने लगे कि कैसे नृत्य करना है।

वहाँ के लोग उसे सहायता करते हुए उसे समझाते हुए कि कैसे उस लोक नृत्य को सही ढंग से करें। उसे वहाँ के लोगों से बात करना अच्छा लगा।


Posted

in

by

Tags: