अगर आपके पास भी है पांच रूपये का माता वैष्णो देवी वाला सिक्का, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर !

अगर आपके पास भी है पांच रूपये का माता वैष्णो देवी वाला सिक्का, तो एक बार जरूर पढ़े ये खबर !

गौरतलब है कि आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लाए है जिसके बारे में जानने के बाद आप भी अमीर बन सकते है. जी हां बता दे कि हम यहाँ आपको अमीर बनने का कोई उपाय नहीं बल्कि एक खास खबर बताने वाले है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आपके पास भी माता वैष्णो देवी वाले पांच रूपये के सिक्के है

तो आप बेहद खुश हो सकते है. वो इसलिए क्यूकि ऐसे पांच रूपये के सिक्के ही आपको अच्छा खासा पैसा दिला सकते है. दरअसल जो लोग पुराने सिक्के इकट्ठे करने के शौक़ीन है, वो इस तरह के सिक्को को हासिल करने के लिए हजारो रूपये खर्च करने के लिए भी तैयार होते है. तो चलिए अब हम आपको माता वैष्णो देवी के इन पांच रूपये के सिक्को के बारे में जरा विस्तार से बताते है.

इससे पहले हम आपको ये बता दे कि इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो एंटीक सिक्को और नोटों को इकठ्ठा करने का शौंक रखते है. ऐसे में वो इन्हे हासिल करने के लिए हर कीमत तक देने को तैयार होते है. वही जब से इंटरनेट का चलन बढ़ा है, तब से ऑनलाइन चीजे बेचना और खरीदना काफी आसान हो गया है. जी हां इसलिए आपको इन सिक्को को बेचने के लिए कही बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूकि आप इन्हे ऑनलाइन ही बेच सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप क्विकर और ओएलएक्स जैसी कई साइट पर इन सिक्को को बेच सकते है. इसके साथ ही आपको बता दे कि पांच रूपये के माता वैष्णो देवी वाले सिक्के साल 2012 में जारी किये गए थे. इसके इलावा इन सिक्को के एक तरफ अशोक स्तम्भ बना हुआ है.

और इसके नीचे पांच रूपये भी लिखा है. वही सिक्के के दूसरी तरफ माता वैष्णो देवी की प्रतिमा को दर्शाया गया है और इसके ऊपर ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड हिंदी और अंग्रेजी में लिखा हुआ है. बता दे कि इन सिक्को का वजन छह ग्राम था.

हालांकि ये सिक्के ज्यादा महंगे नहीं है, लेकिन फिर भी जो लोग ऐसे सिक्के पाने की इच्छा रखते है वो इन सिक्को को बेहद पसंद करते है. ऐसे में वो लोग आपको इन सिक्को के अच्छे खासे पैसे भी दिला सकते है. इसके साथ ही माता वैष्णो देवी के दस रूपये और पच्चीस रूपये के सिक्के भी जारी हुए है.

जी हां ऐसे में अगर आपके पास इन सिक्को का पूरा सेट हो तो आपको इसके लिए दस हजार से पंद्रह हजार तक रूपये यक़ीनन मिल सकते है.

pinal

Leave a Reply

Your email address will not be published.