बजरंग बली को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आज कर लें ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा घर

मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है. मान्यता है कि जिस पर भगवान हनुमान प्रसन्न हो जाएं, उसकी जिंदगी का उद्धार हो जाता है. बजरंग बली को प्रसन्न करने के बहुत सारे तरीके हैं. आज हम आपको उन सब तरीकों से अवगत कराएंगे. साथ ही बताएंगे कि हनुमान जी को किस तरह का प्रसाद पसंद है.

लाल रंग बजरंग बली को क्यों है पसंद?

धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक भगवान हनुमान (Lord Hanuman) को प्रसन्न करने के लिए आपको मंगलवार को केसरिया या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इसकी वजह ये है कि बजरंग बली को ये दोनों रंग बहुत पसंद हैं. उनकी इस पसंदगी के पीछे भी एक कथा मशहूर है. शास्त्रों के मुताबिक हनुमान जी ने एक बार माता सीता से उनके सिंदूर लगाने का कारण पूछा था. इस पर माता सीता ने उन्हें बताया था कि यह रंग भगवान श्री राम को काफी पसंद है. इसलिए वे इसे अपने माथे पर धारण करती हैं.

प्रभु श्रीराम ने हनुमान जी को दिया आशीर्वाद

कहा जाता है कि माता सीता से यह सुनने के बाद हनुमान जी (Hanuman ji) अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर भगवान राम के सामने पहुंच गए थे. जिसे देखकर भगवान श्रीराम जमकर हंसे थे और हनुमान जी को आशीर्वाद दिया था कि इसी रंग से अब तुम्हारी पहचान होगी. मान्यता है कि मंगलवार को केसरिया या लाल रंग के वस्त्र धारण करने से हनुमान जी लोगों का मंगल यानी कल्याण करते हैं.

मंगलवार को हनुमान जी का पाठ करना शुभ

अगर आपने किसी से कर्ज ले रखा है और अभी तक उसे चुका नहीं पाए हैं तो उससे मुक्ति के लिए मंगलवार को हनुमान जी (Hanuman ji) का पाठ करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और आर्थिक समृद्धि देने के साथ ही गृह क्लेश भी दूर करते हैं. आप मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में नारियल का दान भी कर सकते हैं. ऐसा करने से मन को असीम शांति मिलती है.

ऐसे दूर कर सकते हैं अपना मंगल दोष

अगर आप पर मंगल दोष भारी है तो आपके लिए भगवान हनुमान (Hanuman ji) को प्रसन्न करना अनिवार्य हो जाता है. इसके लिए आपको मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने के साथ ही मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा के आगे गुड़ और चना अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से बजरंग बली प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर खूब कृपा बरसाते हैं.


Posted

in

by

Tags: