हनुमान जयंती कब है? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

हनुमान जयंती कब है? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और पूरी श्रद्धा से हनुमानजी की पूजा करते हैं. इस साल हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) 16 अप्रैल को मनाई जाएगी. दरअसल इस बार हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में इसका महत्व और भी अधिक बढ़ गया है, क्योंकि मंगलवार और शनिवार हनुमानजी को समर्पित माना जाता है. आइए जानते हैं हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि.

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2022 Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, इस वर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 16 अप्रैल को रात 2 बजकर 25 मिनट से शुरू होगी. जबकि पूर्णिमा तिथि का समापन 17 अप्रैल को दिन के 12 बजकर 24 मिनट पर होगा. हनुमान जयंती का व्रत उदया तिथि में रखा जाता है.

ऐसे में हनुमान जयंती का त्योहार 16 अप्रैल को मनाया जाएगा. इसके अलावा इस साल हनुमान जयंती के दिन रवि और हर्षण योग का संयोग भी बन रहा है. साथ ही हस्त और चित्रा नक्षत्र का भी संयोग बनेगा. इस दिन रवि योग सुबह 5 बजकर 55 मिनट से 8 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. माना जाता है कि रवि योग में किए गए कोई भी कार्य शुभ परिणाम देते हैं

हनुमान जयंती की पूजा विधि (Hanuman Jayanti 2022 Puja Vidhi)

इस दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए घी का चौमुखी दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमानजी की प्रतिमा या तस्वीर के समक्ष 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. पूजन में गेंदा, कनेर या गुलाब के फूल का इस्तेमाल करें. साथ ही हनुमानजी को मालपुआ, लड्डू, केला, अमरूद आदि का भोग लगाएं. हनुमानजी को सिंदूर और चोला चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन की तमाम समस्यओं से मुक्ति मिलती है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने पर शनि के प्रकोप से भी मुक्ति मिलती है.

pinal

Leave a Reply

Your email address will not be published.