महिला पर बरसी भगवान की कृपा, एक साथ पैदा हुए 4 बच्चे, परिवार बोला- खुशियां चौगुनी हो गई :PICS

मां बनना हर महिला का सपना होता है। वह भी चाहती है कि उसके घर बच्चों की किलकारियाँ गूँजे। ऐसे में यदि किसी को जुड़वा बच्चे हो जाए तो उसकी खुशी डबल हो जाती है। लेकिन कभी कभी ऐसे भी चमत्कार होते हैं जब महिला एक साथ चार बच्चों को जन्म देती है। ऐसे ही एक आश्चर्यजनक मामला मध्य प्रदेश के बालाघाट जिला अस्पताल में देखने को मिला है।

महिला ने एक साथ पैदा किए 4 बच्चे

26 साल की रीति नंदलाल मेश्राम किरनापुर तहसील के गांव जराही की रहने वाली है। वह बीते 9 महीनों से गर्भवती थी। 23 मई को बालाघाट जिला अस्पताल में उनकी डिलीवरी हुई। इस दौरान उन्होंने एक साथ 4 बच्चों को पैदा कर रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने 3 बेटों व 1 बेटी को जन्म दिया।

फिलहाल मां और बच्चे सभी स्वस्थ हैं। हालांकि बच्चे कुछ कमजोर हैं जिसके चलते उन्हें आईसीयू में रखकर उनकी निगरानी की जा रही है। घर में एक साथ चार बच्चों के आने से महिला के परिवार वाले भी काफी खुश हैं। वे भगवान को धन्यवाद दे रहे हैं कि उन्होंने उनकी खुशी चार गुनी बढ़ा दी।

मुश्किल होती है ऐसी डिलीवरी

बता दें कि बालाघाट जिले में यह पहला मामला है जब किसी महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया हो। इन बच्चों का जन्म ऑपरेशन के माध्यम से हुआ है। सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. संजय धबड़गांव बताते हैं कि ये ऑपरेशन बड़ा ही मुश्किल था।

ट्रॉमा यूनिट की विशेषज्ञ टीम में डॉ. रश्मि वाघमारे और एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मेश्राम, स्टाफ सिस्टर सरिता मेश्राम और उनकी कुशल शामिल थे। इस टीम ने 23 मई सुबह 11 बजे ऑपरेशन कर महिला की चार बच्चों वाली सफल डिलीवरी की है।

डॉक्टरों की टीम की हो रही तारीफ

इस सफल ऑपरेशन के लिए टीम की काफी तारीफ हो रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय ने भी जिला चिकित्सालय की डॉक्टरों की टीम की तारीफ की। उन्होंने इस कुशल ऑपरेशन के लिए पूरी टीम को बधाई दी। साथ ही कहा उन्होंने सभी को ऐसी ही मानव सेवा करने के लिए प्रेरित किया है।

शिशु रोग चिकित्सक डॉ. निलय जैन बताते हैं कि एक से अधिक बच्चों की डिलीवरी वाले ऑपरेशन इतने आसान नहीं होते हैं। इसमें काफी रिस्क और चुनौती होती है। फिर इस केस में तो महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है। ऐसे में टीम ने बड़ा ही अच्छा काम किया है।

उधर सोशल मीडिया पर भी एक साथ पैदा हुए ये चारों बच्चों वायरल हो रहे हैं। इन बच्चों को देख लोग बोल रहे हैं ‘देने वाला जब भी देता है, छप्पड़ फाड़कर देता है।


Posted

in

by

Tags: