जन्मदिन समारोह से लेकर शराब पीने तक, यह है मुकेश अंबानी के निजी जीवन के 12 किस्से …

जन्मदिन समारोह से लेकर शराब पीने तक, यह है मुकेश अंबानी के निजी जीवन के 12 किस्से …

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। हर बिजनेसमैन उन्हें अपना इंस्पिरेशन मानता है। उनका कारोबार पूरे देश में सबसे बड़ा है।

क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि मुकेश अंबानी अपनी निजी जिंदगी में किस तरह के इंसान हैं? आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक किस्से बताएंगे।

1. मुकेश अंबानी का जन्म एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वह मुंबई के भुलेश्वर में 2 बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहते थे। अपनी युवावस्था के दौरान, वह सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते थे। उसे पोकेमॉन भी कम मिला।

2. सभी जानते हैं कि मुकेश अंबानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि स्कूल के दिनों में उन्हें हॉकी खेलने का काफी शौक था। इस वजह से उनका पढ़ाने का भी मन नहीं कर रहा था।

3. भारतीय व्यवसायी आदि गोदरेज और आनंद महिंद्रा मुकेश अंबानी के साथ स्कूल में पढ़ रहे थे। दोनों मुकेश के अच्छे दोस्त भी हैं। शायद यही कारण है कि वे आज की दुनिया में इतना खराब प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं।

4. मुकेश अंबानी के पास बहुत दौलत है, लेकिन आज तक उन्होंने शराब को हाथ तक नहीं लगाया. इसी के साथ वह शुद्ध शाकाहारी हैं. मुकेश के पसंदीदा भोजन दाल, रोटी और चावल हैं।

5. मुकेश कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में MBA की पढ़ाई कर रहे थे. 1980 में, उन्होंने अध्ययन छोड़ दिया क्योंकि वह अपने पिता धीरूभाई अंबानी के पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न (PFY) निर्माण संयंत्र में काम करना चाहते थे।

6. अंबानी को कारों का बहुत शौक है। सूत्रों के मुताबिक उनके पास करीब 168 कारें हैं। इनमें करोड़ों डॉलर की बीएमडब्ल्यू 760LI मर्सिडीज-बेंज S660 गार्ड, एस्टन मार्टिन रैपिड, रोल्स रॉयस फैंटम और बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर सहित लाखों लग्जरी कारें शामिल हैं।

7. दक्षिण मुंबई में स्थित, अंबानी एंटिला दुनिया की सबसे महंगी आवासीय संपत्ति है। इमारत में 27 मंजिल हैं और इसमें 600 लोगों का स्टाफ है।

8. मुकेश एकमात्र भारतीय व्यवसायी हैं जिन्हें Z-श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है। वे हमेशा लो प्रोफाइल बनाए रखते हैं। ज्यादातर यह सफेद शर्ट और काले रंग में देखा जाता है। उन्हें ब्रांडेड कपड़ों में भी कोई दिलचस्पी नहीं है।

9. मुकेश अंबानी को अपना जन्मदिन मनाना पसंद नहीं है। पारिवारिक दबाव के चलते ही उन्होंने अपना 50वां जन्मदिन मनाया।

10. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का टैग किसे मिला, इनके घर का नाम ‘मुक्कू’ है।

11. 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत के कुल कर राजस्व में 5% का योगदान करती है। 2017 में, उनकी कंपनी का मूल्य 110 110 बिलियन था।

12. मुकेश अंबानी के पास खुद की कस्टमाइज्ड वैनिटी वैन है, जिसकी कीमत करीब 25 करोड़ रुपये है।

वैसे आपको मुकेश अंबानी की कौन सी विशेषता सबसे ज्यादा पसंद आई, हमें कमेंट सेक्शन में बताएं।

pinal

Leave a Reply

Your email address will not be published.