पिता सैफ अली खान की पांच हजार करोड़ की संपत्ति का वारिस नहीं बन सकते तैमूर, जानिए क्यों कारण बताया ?

लगभग सभी जानते हैं कि तैमूर अली खान के पिता सैफ अली खान पटौदी के नवाब हैं और बहुत अच्छी संपत्ति के मालिक हैं लेकिन सैफ अली खान तैमूर अली खान को अपनी संपत्ति का वारिस नहीं बना सकते। क्योंकि सैफ अली खान की संपत्ति विवादों में घिरी हुई है।

दरअसल, अभिनेता सैफ अली खान की पूरी चल-अचल संपत्ति शत्रु संपत्ति विवाद अधिनियम के तहत आती है।

अधिनियम के तहत, वंशज संपत्ति का दावा नहीं कर सकते हैं या उनका बेटा संपत्ति का उत्तराधिकारी नहीं हो सकता है, और यदि वह करता है, तो उसे पहले उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय में मुकदमा करना पड़ सकता है। .

आपको बता दें कि सैफ अली खान के दादा भोपाल के पास हरियाणा और देश के अन्य हिस्सों में करीब 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सैफ अली खान के पिता की मृत्यु के बाद, संपत्ति की देखभाल सैफ की मां शर्मिला टैगोर ने की थी।

बाद में शर्मिला ने संपत्ति की देखभाल सैफ अली खान की बहन सबा को सौंप दी। हालांकि, नवाब पटौदी की वसीयत का अभी पता नहीं चला है।

इसलिए कोई नहीं जानता कि उन्होंने अपने तीन बच्चों को कितना दिया। नवाब पटौदी की संपत्ति को लेकर शुरू से ही काफी विवाद रहा है। भोपाल में उनके पास जो भी संपत्ति है वह अब शत्रु संपत्ति अधिनियम के तहत है।

दरअसल, गृह मंत्रालय का शत्रु संपत्ति विभाग लंबे समय से इस संपत्ति की जांच कर रहा है। बता दें कि भोपाल के नवाब हमीदुल्लाह का कोई बेटा नहीं था। ऐसे में उन्होंने यह संपत्ति अपनी सबसे बड़ी बेटी आबिदा को दे दी। जो बाद में पाकिस्तान में जाकर बस गया।

जिसके बाद हमीदुल्लाह की मंझली बेटी साजिदा को यह संपत्ति विरासत में मिली। वहीं साजिदा की शादी इफ्तिखार अली से हुई थी। साजिदा के बेटे का नाम मंसूर अली खान पटौदी था।मंसूर अली खान ने बाद में अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की।

मंसूर और शर्मिला के बेटे का नाम सैफ अली खान है. जो साजिदा का पोता और हमीदुल्लाह का पोता लगता है।

हालांकि सैफ अली खान ने सबसे पहले एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की थी। अमृता सिंह से सैफ अली खान को एक बेटा इब्राहिम अली खान और एक बेटी सारा अली खान हुई।

दोनों सैफ अली खान की संपत्ति के दावेदार हैं, लेकिन अब सैफ अली खान की दूसरी पत्नी करीना कपूर खान के बेटे तैमूर अली खान भी संपत्ति के तीसरे शेयरधारक बन गए हैं, लेकिन सैफ अली खान भी चाहते हैं कि तैमूर अपनी संपत्ति का मालिक हो।

वारिस नहीं बना सकते। सैफ अली खान की पूरी संपत्ति अब गृह मंत्रालय के शत्रु संपत्ति विभाग ने अपने कब्जे में ले ली है।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *