क्या आप जानते है केबीसी में 50 लाख रुपये जीतने पर प्रतियोगी को मिलती है महज इतनी रकम….जानकर आपको भी नहीं होगा यकीं

कौन बनेगा करोड़पति : जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे हैं एक के बाद एक करोड़पति बनते जा रहे हैं. केबीसी के इस 12वें सीजन को अब तक तीन करोड़पति मिल चुके हैं और खास बात यह है कि ये तीनों करोड़पति महिलाएं हैं और तीनों महिलाएं पिछले 3 हफ्तों में करोड़पति बन चुकी हैं।

बिग बी का शो कौन बनेगा करोड़पति भी टीवी के सबसे चर्चित शो में शामिल हो चुका है. यह शो पिछले 20 सालों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है। शो में भाग लेने वाले प्रतियोगियों को अक्सर शो से बड़ी रकम जीतते देखा जाता है।

आपने देखा होगा कि शो में अब तक कई कंटेस्टेंट अपनी नॉलेज के दम पर लाखों रुपये जीत चुके हैं. कंटेस्टेंट जो भी रकम अपने नाम करते हैं, अमिताभ बच्चन उन पर उस रकम का लुत्फ उठाते हैं।

हालाँकि बस प्रतीक्षा करें, हमें केवल यह प्रतीत होता है कि पूरी राशि का भुगतान प्रतियोगी को कर दिया गया है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता है।

मान लीजिए अमिताभ बच्चन के शो में एक प्रतियोगी 50 लाख रुपये कमाता है, उसे पूरा भुगतान नहीं किया जाता है, बल्कि उसे उसके हिस्से का कम मिलता है। अब आप ऐसा क्यों कहते हैं तो आइए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

समझें कि प्रतियोगी को कम पैसे क्यों मिलते हैं

कौन बनेगा करोड़पति में देखने को मिलता है कि शो के होस्ट अमिताभ बच्चन प्रतिद्वंद्वी की जीत की राशि को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने की बात करते हैं, हालांकि इस राशि की एक छोटी कटौती के बाद ही प्रतियोगी के खाते में भेजा जाता है।

क्योंकि इस रकम पर भी टैक्स लगता है, रकम कम हो जाती है।

 

अगर किसी प्रतियोगी को जीरो मिलता है तो उसे 2.5 लाख रुपये का टैक्स देना होगा। जबकि ढाई लाख से पांच लाख तक नियमानुसार प्रतिशत टैक्स लगता है।

आगे चलकर हम देखेंगे कि 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की राशि पर 20 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

जबकि 30 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक की बड़ी रकम टैक्स के तौर पर चुकानी पड़ती है। वहीं 10 फीसदी टैक्स लगता है। इसके बाद, कर 4 प्रतिशत है।

अब अगर कोई कंटेस्टेंट केबीसी में 50 लाख रुपये जीतता है तो यह रकम घटकर 13 लाख 30 हजार रुपये हो जाएगी।

केबीसी में प्रतियोगी को इस तरह से 36 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं। इस गणना के बाद, अब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएंगे कि प्रतियोगी क्यों जीतते हैं, उन्हें हमेशा इसमें से एक छोटी राशि मिलती है।

ये हैं इस सीजन के 3 करोड़पति

दिल्ली की नाजिया नसीम को सीजन की पहली करोड़पति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने 1 करोड़ रुपये कमाए, जिसके बाद महिला पुलिस अधिकारी मोहिता शर्मा ने शो में 1 करोड़ रुपये जीतकर सीजन की दूसरी करोड़पति बन गईं।

मोहिता शर्मा भी इस सीजन में 1 करोड़ रुपये जीतने में कामयाब रही हैं। वहीं अनूप दास कौन बनेगा करोड़पति के लेटेस्ट सीजन के तीसरे करोड़पति बन गए हैं।

नाजिया और मोहिता की तरह अनुज दास ने भी अपने नाम पर करोड़ों की कमाई की है. अनुपा दास पेशे से एक स्कूल शिक्षिका हैं और उन्होंने कहा कि वह इस राशि से अपनी मां का कैंसर का इलाज करेंगी।


Posted

in

by

Tags: