क्या आपके पास है 10 रुपए की पुरानी नोट? यहां पर बेचकर आप बन सकते है मालामाल

आजकल लोग जल्दी अमीर बनना चाहते हैं। इन दिनों, लोग केवल ऑनलाइन लेनदेन में विश्वास करते हैं। किसी को भी पैसे लेकर घूमना पसंद नहीं है। जब से भारत कैशलेस हुआ है, लोग अपने पास कम पैसे रखते हैं। सभी के पास नए 200, 500 और 2000 के नोट हैं लेकिन दुनिया में कई लोग हैं

जो पुराने नोटों में बहुत रुचि रखते हैं। यह नोट भारत में वर्षों पहले प्रचलन में था लेकिन बाद वाले नोट को दूसरे नोट से बदल दिया गया है। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास अभी भी पुराने नोट हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप पुराने नोटों से कैसे समृद्ध हो सकते हैं।

ब्रिटिश भारत के समय में ऐसे कई नोट थे। जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता भी नहीं है। उस समय इन नोटों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था लेकिन बाद में इन्हें नए शैली के नोटों से बदल दिया गया।

इनमें से एक दस रुपये का नोट है। इस नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ है। बहुत साल पहले शेर के तीन चेहरे वाली नोट चलती थी।

इस विशेष नोट पर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। यह नोट पहले संस्करण में भी छपा था। सीडी देशमुख को 1943 में अंग्रेजों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया गया था।

इस विशेष 10 रुपये के नोट के पीछे एक नाव की तस्वीर है। साथ ही, इसके दोनों तरफ 10 रुपए लिखा है और अंग्रेजी में 10 रुपए लिखा है। इन नोटों को आज दुर्लभ माना जाता है।

ऐसे में अगर आपके पास भी यह 10 रुपए का नोट है, तो आप एक के बदले 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। आपको उन्हें बेचने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप इस नोट को Indiamart, ShopClues और Marudhar Arts की वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। प्रत्येक साइट पर आपको एक अच्छी कीमत मिल जाएगी।

Coinbazar.com पर आपको इस एक नोट के लिए 25 हजार मिल सकते हैं। जब की आपको ध्यान में रखना चाहिए के इस नोट का मूल्य नोट की स्थिति पर निर्भर करेगा। अगर यह नोट फटा नहीं है तो आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।

वहीं पुराने काले 10 के नोट के बदले में आपको 13 से 14 हजार रुपये मिल सकते हैं। ऑनलाइन इन नोटों की काफी मांग है। इस मामले में यदि आपके पास यह नोट है, तो बस इन साइटों पर जाएं और पंजीकरण करें।


Posted

in

by

Tags: