‘महादानी’ : 60 हजार करोड़ दिए दान, 400 करोड़ के घर के मालिक, अंडरवर्ल्ड डॉन ने कर लिया था किडनैप

गौतम अडाणी न केवल भारत बल्कि एशिया के सबसे रईस उद्योगपति के रूप में जाने जाते हैं. वे जितने बड़े रईस हैं उतने ही महादानी भी हैं. 24 जून को गौतम का 60वां जन्मदिन था. इस मौके पर उन्होंने 60 हजार करोड़ रूपये का दान दिया. उनके द्वारा दान दिया गया पैसा हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए खर्च होगा. इस पैसे को ‘अडाणी फाउंडेशन’ मैनेज करेगा जिसकी चेयरपर्सन अडाणी की पत्नी प्रीति अडाणी हैं.

‘महादानी’ बनने पर गौरम अडाणी ने कहा कि मेरे पिता के 100वें और मेरे 60वें जन्मदिन पर, अडाणी परिवार भारत में हेल्थ केयर, एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए 60,000 करोड़ रुपए दान दे रहा है. बता दें कि गौतम का इतना बड़ा दान भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़े दान में से एक बन गया है. आइए इस मौके पर आपको गौतम अडानी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

गौतम अडाणी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. गौतम के पिता का नाम शांतिलाल अडानी और माता का नाम शांताबेन अडाणी था. बात गौतम की शिक्षा की करें तो वे ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन भी पूरा नहीं किया है. सेकंड ईयर में उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया था.

80 के दशक की शुरुआत में गौतम ने मुंबई की डायमंड इंडस्ट्री में काम करना शुरु किया. इसके बाद उन्होंने 80 के दशक के अंत में साल 1988 में अडाणी ग्रुप की शुरुआत की. उनका इस ग्रुप का विस्तार कोल ट्रेडिंग, माइनिंग, लॉजिस्टिक्स, पावर जेनरेशन और डिस्ट्रीब्यूशन तक है. वे और उनका ‘अडाणी ग्रुप’ किसी पहचान का मोहताज नहीं है.

gautam adani

साल 1988 के बाद गौतम ने साल 1996 में अडाणी फाउंडेशन की नींव रखी. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अडानी का यह फाउंडेशन देश के 18 राज्यों में कार्यरत है और यह हर साल 34 लाख लोगों के उत्थान में मदद कर रहा है.

gautam adani

गौतम अडानी ने प्रीति अडाणी से शादी की थी. प्रीति भी गौतम के बिजनेस में उनकी मदद करती हैं. गौतम और प्रीति तीन बेटों कर्ण अडाणी, जीत अडाणी और करण अडाणी के माता-पिता हैं.

gautam adani

अहमदाबाद, दिल्ली सहित अडाणी के कई शहरों में घर है. दिल्ली में उनका बेहद आलीशान और खूबसूरत घर बना है जिसका नाम ‘अडाणी हाउस’ है. गौतम के इस घर की कीमत 400 करोड़ रुपये है.

gautam adani

कई महंगी महंगी और लग्जरी गाड़ियों सहित गौतम अडाणी तीन प्राइवेट जेट के मालिक हैं.

gautam adani

अब बात करें अडाणी की कुल संपत्ति की तो भारत के साथ ही एशिया के सबसे रईस शख्स में शुमार गौतम की कुल संपत्ति करीब 127.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.


Posted

in

by

Tags: