तीन दिन सिर्फ आधा चम्मच दूध में उबालकर ही पिएं , शरीर बनेगा स्वस्थ।

नमस्कार दोस्तों, आयुर्वेद में आपका स्वागत है। आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताएंगे जो मानव शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इस नुस्खे को सिर्फ 3 दिनों तक सेवन करने से आप अपने शरीर को तरोताजा कर सकते हैं और हर बड़ी बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

दोस्तों इस रेसिपी की मुख्य सामग्री कलौंजी है। जो मौत के सिवा हर बीमारी का इलाज है। सौंफ का सेवन आप शरीर के किसी भी रोग में कर सकते हैं, रोग कितना भी छोटा हो या बड़ा।हर बीमारी में इसका सेवन बहुत ही आसानी से किया जाता है।

कलौंजी कैसे खाएं

दोस्तों आप कलौंजी का सेवन पानी और दूध के साथ भी कर सकते हैं। आज हम आपको कलौंजी को दूध के साथ खाने का तरीका और इसके फायदे के बारे में बताएंगे।

कलौंजी मिल्क रेसिपी बनाने के लिए एक बर्तन में एक गिलास दूध डालकर गैस पर गरम होने के लिए रख दें.

फिर आधा चम्मच कलौंजी के बीज डालकर पकाएं। आप स्वाद के लिए मिश्री भी मिला सकते हैं। दूध को कलौंजी के बीज में उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद इसे बिना गिलास में डाले पी लें। आपको इसे सुबह खाली पेट लेना है। इस नुस्खे को रोज बनाकर खाना है।

कैल्शियम की पूरी कमी

अगर आप रोज सुबह खाली पेट निगेल दूध का सेवन करते हैं तो यह शरीर में कैल्शियम की कमी को कम करता है और आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है, जिससे आपको दांतों और हड्डियों से संबंधित कोई भी रोग कभी नहीं होगा। तुम्हारी हड्डियाँ न तो कमजोर हैं और न ही दर्द में,

जो जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या को भी दूर करता है। अगर आपके दांत में दर्द या मसूड़ों में सूजन है तो भी आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं। यह दांतों के हर रोग में भी फायदेमंद होगा।

मधुमेह

डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के इलाज और इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना कलौंजी के दूध का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और ग्लूकोज कम होता है।

जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और आपको डायबिटीज की जटिलताओं से बचने में भी मदद करता है। इसलिए आप इसका उपयोग मधुमेह में कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल

बिस्तर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और किसी भी हृदय रोग से बचाव के लिए सौंफ का दूध भी फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और हृदय रोग से बचाता है।

इसके इस्तेमाल से नसों में कोई रुकावट नहीं आती है या आपको कभी भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा नहीं होता है। इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

तनाव कम करता है

इस नुस्खे को रोज सुबह खाली पेट लेने से तनाव कम होता है। इससे दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है, जिससे तनाव की समस्या से भी निजात मिलती है, साथ ही तनाव से होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है, आपको अनिद्रा की समस्या नहीं होती है।

पेट की बीमारियों से बचाता है

इस नुस्खे को रोज सुबह खाली पेट लेने से पाचन शक्ति बढ़ती है जिससे पेट के रोगों का खतरा कम होता है। इससे खाना पचने में मदद मिलती है और आपको अपच की समस्या नहीं होती है।

दोस्तों जो लोग लंबे समय से कब्ज से पीड़ित हैं उन्हें यह नुस्खा अवश्य लेना चाहिए। इससे गंभीर कब्ज दूर हो जाती है और आप गंभीर बीमारी से बच जाते हैं।

मोटापा

मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए कलौंजी का यह दूध किसी औषधि से कम नहीं है। बहुत से लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं ऐसे लोगों को रोज सुबह खाली पेट कलौंजी के दूध का सेवन करना चाहिए।

इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मोटापा मक्खन की तरह पिघलने लगता है। इसके सेवन से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और आप दुबले और फिट रहेंगे।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *