10 ऐसे जानवर जिनको देखने में नसीब लगता है !

दोस्तों आज के इस एपिसोड में दुनिया के सबसे अनोखे रेप्टाइल के बारे में बताएंगे। जिन्हें देखकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं:-

दोस्तो, सबसे पहले आप इस कछुए को देखिए इसकी गर्दन इतनी लंबी है कि किसी सांप से कम नहीं लगता। इसे सबसे पहले 1891 में खोजा गया था। इस अनोखे कछुए के लिए लोग करोड़ों रुपए तक चुकाने के लिए तैयार हैं।

यह एक ऐसा रेप्टाइल है जिसे बिना पैर वाला छिपकली के तौर पर जाना जाता है। यह दिखते हैं बिल्कुल सांप की तरह लेकिन यह साँप नहीं है। इस प्रजाति के छिपकली बहुत खतरनाक और घमंडी होते हैं।

Madagascar Blind Snake

यह साँप मुश्किल से एक फिट तक लंबे होते हैं। इन्हें देख कर ऐसा लगता है कि यह सांप के बच्चे हैं, लेकिन नहीं यह पूरी तरह से विकसित होते हैं।

यह सांप मेडागास्कर के अलावा भारत में भी देखने को मिलते हैं। इस सांप को ना के बराबर दिखाई देता है।

Green Blooded Skinks

स्किंक्स का खून हरा होता हैं। हरा भोजन खाने की वजह से नहीं बल्कि इसके अंदर हरा खून का गुण हीं पाया जाता है।

Gpacman frog

यह मेंढक थोड़े भुक्खर किस्म के प्रजाति होते हैं। रास्ते में आने वाले हर चीज को अपना भोजन बनाना चाहते हैं।अलग-अलग रंग देखने वाले यह मेंढक अपने इस खाने के स्वभाव के लिए ही जाने जाते हैं।

Red King Cobra

यह कोबरा जितने ज्यादा यूनिक होते हैं उतने ही खतरनाक भी होते है। अगर किसी ने इसे छेड़ा तो यह चुप बैठने वाले में से नहीं होते। एक बार में इनके जहर से 20 लोग आराम से मर सकते हैं।

Medagasvar Leaf – Nosed Snake

दोस्तों, मेडागास्कर शहर को अलग-अलग क्रिएचर के लिए जाना जाता है। आप इस सांप को ही देख लीजिए इसकी नाक बिल्कुल पत्ते की तरह है। इसकी सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ही एक पेड़ की डाली की तरह लगता है।


Posted

in

by

Tags: