लंदन में लाखो की नौकरी छोड़ कर गाँव में लौटे पति-पत्नी, अब भैसों से कर रहे है लाखो की कमाई

दोस्तो हर किसी का सपना  होता है कि उसके पास एक अच्छी जॉब हो , एक सुखी परिवार हो , एक अच्छी ज़िंदगी  हो।   दोस्तो एक अच्छी ज़िंदगी के साथ – साथ अगर विदेश जाने का मौका मिल जाये तो संबके सपने एक तरह से पूरे हो जाते है लेकिन दोस्तो क्या आपने सोचा  है कि कोई शादी शुदा जोड़ा  विदेश की की बढ़िया ज़िंदगी छोड़कर कर वापस अपने गांव में रहने लगे।

सुनकर थोड़ा सा अजीब लग   रहा है  ना लेकिन  दोस्तो ये  घटना सत्य में हुई है । असल मे लंदन में निवास कर रहे जोड़े को लंदन में रहना पसंद नहीं आया । उन्हें उनकी धरती की मिट्टी बार – बार याद आ रही थी जिस कारण से उन्होंने करोड़ों का ऑफर ठुकरा कर वापस अपनी जमीन पर आ गये है।

जी हां दोस्तो हम बात कर रहे  है  पोरबंदर जिला के  रामदे और भारती की  जिनके पास लंदन में जाकर  अच्छी ज़िंदगी  जीने का मौका था लेकिन दोनों ने अपने धरती की मिट्टी को ना छोड़ने का निर्णय लिया।

रामदे और भारती से जब पूछा गया कि वो क्यों लंदन में रहने के लिये मिले ऑफर को  ठुकरा दिया तो उन्होंने कहाँ की हम विदेश गये वहाँ एक अच्छी और बेहतरीन ज़िंदगी जीने का मौका था लेकिन हमें हमारे गांव की याद आ  रही थी इसलिये हमने निर्णय लिया कि हम  वापस गांव आयेंगे  ।

आपकी जानकारी के लिये बता दिया जाये कि  रामदे पोरबंदर जिला के बैरन गांव के   रहने वाले है  जिन्हें 2006 में लंदन में जॉब मिल जाने के बाद लंदन चले गये थे।  रामदे 2 वर्ष तक लंदन में जॉब करने के बाद वापस भारत आये थे तब उनका विवाह भारती के साथ संपन्न हुआ। भारती ने राजकोट से  एयरपोर्ट

मैनेजमेंट का कोर्स पूरा करने के बाद आपने आगे की पढ़ाई करने के लिये पति के  साथ लंदन चली गयीं। लंदन में दोनो कपल बहुत आराम और सुकून कि  जिंदगी जी रहें थे  लेकिन दोनों पति पत्नी को विदेश में रहते हुये अपने माता पिता की चिंता सता रही थी ।  दोनो ने एक दिन निर्णय लिया कि वो वापस भारत आकर खेती करने का नया तरीका खोजेंगे  , जिसके बाद अपनी पूरी आनंदमय ज़िंदगी को त्याग कर  अपने गांव आ गये।

दोस्तो दोनों ने भारत वापस आकर  खेती के लिये नयी  किस्म की फसलों पर प्रयोग  शुरू किया और अब साथ मे भैंसों के भी पालन कर रहे है। इन दोनों कपल का एक यूट्यूब चैनल भी है जिसमे ये  नई – नई फसलों को कैसे उगाये इस विषय पर जानकरी दे देते है।


Posted

in

by

Tags: